सौंफ के इस प्रयोग से अनेक रोगों का होगा चमत्कारिक इलाज

सौंफ केवल मुहं ही साफ नही करती बल्कि पेट भी साफ करती है और अनेक रोगों का नामोनिशान ही मिटा देती है.
आप सब ने Milk flavor के बारे में पढ़ा और सुना होगा. दुध के अन्दर मिलाकर पिये जाने वाले पदार्थ का विश्लेषण कर फायदें बताए जाते हैं. इन फायदों के बारे में बताने वाला कोई एक या डॉ व्यक्ति नही होते, बल्कि दुनिया भर के लोग आपको इन्फ्लुंस करते रहते हैं. जबरदस्त बात तो यह कि इन सारे फायदों के बारे में आप लोग जानते पहले से जानते हैं. कुछ नही जानते या यादास्त में नही है तब भी किसी ना किसी से सुन जरुर रखा होगा. जो जागरूक है उन्होंने इन फायदों के बारे में सुना भी होगा. देखा भी होगा और फायदों का लाभ भी उठाया होगा .
हम आज एक ऐसे ही पदार्थ के बारे में चर्चा करेंगे जिसको दूध के साथ में मिला कर पिने से अनेक रोगों को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं. आप किसी होटल में खाना खाने जाते हो तो तो लास्ट में सौंफ दी जाती है. आज इसी सौंफ के विशेष प्रयोग बात करेंगे.  सौंफ ऐसी दवा है जिसको दूध के साथ मिला कर पिने से बहुत सारे रोग पूर्णतया ख़त्म हो जायेंगे. जिन रोगों के लिए दवाइयाँ लेते लेते थक चुके हैं. किसी प्रकार से उन रोगों से छुटकारा नही मिल रहा है तो आज बताये जा रहे इस प्रयोग को जीवन में अपनाकर चैन की नींद सो सकते हैं.

चमत्कारी मिल्क 

रोगों को अगर जड़ से खत्म करना है तो आप केवल दुध के अन्दर आधा से एक चम्मच सौंफ मिलाकर के पीजिए. आप इसके फायदो से बिल्कुल हैरान रह जाएंगे. इसके चमत्कारिक लाभ को प्राप्त करने के लिए विधि का ज्ञान जरुरी है. बिना विधि के लिया हुआ अमृत भी जहर बन जाता है. या यह कहूँ कि वो अपना चमत्कार नही दिखा पाता है. इसलिए किस पदार्थ को किसके साथ किस तरह से लेना है इसकी विधि को जान लेना चाहिए .

सौंफ को दूध के साथ लेने की विधि 

सौंफ का दूध

जो दुध आप उबालते हैं. उस दूध में से एक गिलास दुध अलग निकाल लीजिए और उसमे आधा से एक चम्मच सौंफ का पाऊडर या साबुत को उसके अन्दर मिलाकर उबाल लें. उस उबले हुए सौंफ के दूध को पीने से जो आपको फायदे होने वाले हैं उसकी कोई कल्पना भी नही कर सकता. सौंफ में पोशक और फाईवर जैसे तत्व पाए जाते हैं. जिसकी वजह से वह बहुत ही खास बन जाती हैं. अगर फायदे कि बात करे तो सबसे पहले पेट से जुड़ी समस्यों को ये बिलकुल खत्म करता हैं. इसके अन्दर असन्सियल ओइल होता है. जो पेट के अन्दर किसी भी प्रकार की सुजन है, अपज है, कब्ज है उसको खत्म करता है. यानी जो लोग कब्ज से परेशान हैं। पेट में हमेशा सुजन है किसी भी प्रकार की परेशानी है तो मात्र आप सौंफ का दुध पीना शुरू कर दें. इस दूध के कारण पेट से जुड़ी सभी परेशानी खत्म हो जाती है.
सौंफ के अन्दर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से पेट के अन्दर एक तरह से मरोड़ होता है, दर्द होता हैं या फिर गैस की जो परेशानी है, उसको ठीक करने में बहुत मदद मिलती हैं. इसके अलावा मसाले वाला भोजन खाने से जो गैस या सुजन की परेशानी हो जाया करती हैं उसके प्रभाव को ये कम करता हैं. यानि की रोज ना भी लेते हो तो जिस दिन आप ज्यादा मसाले वाला या तला भुना वाला खाना खा लिए हैं उस दिन आप इसका सेवन जरूर करें.

वजन को कंट्रोल करती है 

इससे अगला जो फायदा हैं, वो है वजन को कन्ट्रोल करने का है. आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ गया हैं. उसको कन्ट्रोल करना चाहते हैं तो फाईवर से भरपुर जो इस दूध को लें. ये आपकी भूख को लम्बे समय तक रोक कर रखता है. यानि की लम्बे समय तक भूख नही लगने देता. ये शरीर के मेटापोलिजम को बढाने में मदद करता है. जिससे आराम करते हुए भी आपकी कलोरी कम होती रहती है. सोफ का दुध पीने से आपकी भुख कन्ट्रोल में रहती हैं. जिन लोगों को भूख ज्यादा लगने की शिकायत रहती है, उन्हें सौंफ वाले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए.
इसका मतलब ये नही हैं कि दुबले पतले लोग इसका सेवन नही करेंगे.  बाकि सब इसके जो फायदे हैं वो मिल कर आपको हष्ट- पुस्ट और निरोगी बनाएगा. तो पतले लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं. जो लोग फैट से परेशान है. बार बार भूख लगती हैं. उनके लिए ये दूध रामबाण ओषधि है. स्वस्थ, सुंदर और सुडौल शरीर बनाने में बहुत मददगार है.

मुहांसों को ठीक करता है 

उसके बाद जिन लोगो को मुहासे बहुत ज्यादा होते हैं. खासकर हमारे युवाओं को बहुत ज्यादा आते है और वो बहुत परेशान हो जाते हैं.
जब उनकी आयु 15 से 25 के बीच होती हैं तब मुहांसों से परेशान है तो इसके अन्दर फाईवर असन्सियल ओईल और बहुत सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का काम करते हैं. यानि की ये एक प्रकार का बल्डप्योरिफाएर भी हैं. आपके खुन को साफ करता है. एक रिसर्च के अनुसार सौंफ जीवाणु रोधी गुणों से भरपुर होता. जो मुहासों को कम करने में मदद करता हैं. यह आपकी स्किन को बेदाग बनाता हैं. चमकदार बनाता है. क्योंकि यह बल्डपयुरिफायर है. जिसकी वजह से किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे, कील-मुहासें ठीक करने में बहुत लाभदायक हैं.
अगला जो बनिफिट है। वो है आखों के लिए. आप धुंदली नजर से परेशान है. साफ दिखाई नहीं देता. ब्लर दिखाई देता है. आखों की रोशनी कम होती जा रही हैं. तो आपको सौंफ का सेवन करना चाहिए. खास करके दूध में उबालकर के पीनी चाहिए. इससे आपको बहुत ही फायदा दिखेगा. क्योंकि इसके अन्दर विटामिन ए की मात्रा होती हैं. कुछ डाक्टर मोतियाबिंद होने पर सोफ का सेवन करने के लिए बताते हैं.

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है 

 इसके अलावा ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढाने मे मदद करता हैं. जिससें आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता तेज होती हैं. जिन लोगों को मौसम बदलते ही सर्दी हो जाती हैं उन लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. ये दिल के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं. इसके अंदर फायबर, पोटेशियम, मग्निशियम होता है जो दिल की health के लिए बहुत अच्छा होता है. यह दूध हार्ट अटेक की संभावनाओं को कम कर देता है. कोलोस्ट्रोल लेबल को भी नियंत्रण करता है. ये डायबिटीज के लिए भी बहुत अच्छा होता है. जिन लोगों में होमोग्लोबिन की प्रोब्लम्स पाई जाती हैं उनको यह दूध जरुर सेवन करना चाहिए. ये Hemoglobin को भी कम  कर देता हैं.
अगर आप लगातार इस दुध को पीते हैं तो आप देखेंगे कि आपका हीमोग्लोबिन बिलकुल लेबल में आ गया है. यह दूध आपकी बोडी की गर्मी को शांत रखता है. इससे आपकी स्किन पर गलो रहेता है. कुछ लोगों को लम्बे समय तक खांसी रहती है तो वो इस दुध को जरुर लें. यह खांसी भी ठीक करता है. और इसके साथ अस्थमा के रोगियो के लिए कुछ वरदान से कम नहीं है. इसके नियमित सेवन से आपकी साँस लेने में जो परेशानी आ रही थी वो भी ठीक हो जाएगी. अगर आप नोर्मल दुध पी रहे है तो कुछ दिन सौंफ वाला दुध जरूर पीकर देखे। फर्क आपको खुद देखने को मिलेगा।
अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है तो comment करके जरूर बताईये. और share करना न भूले.
लेखक :- सुहांस जैन, हरियाणा 
Spread the love

Leave a Reply