Dark Circles को एक सप्ताह में Permanent remove करें

अगर आप अपने आखों के Dark Circles को Permanent remove करना चाहते हैं. तो इस blog में आज आप से share करना चाहता हूँ, बहुत ही आसान और highly effective Home remedies. जिसमें आपको चाहिए सिर्फ एक Ingredient.
जब आखों के चारों ओर skin का रंग थोड़ा dark होने लगे तो उसे Dark Circles कह देते हैं. पहले तो ये clear होना चाहिए कि Dark Circles कोई बिमारी नही हैं. आप इसे  एक warning की तरह समझ सकते हैं. यह bodyके द्वारा दिया जाने वाला एक साइन है. एक इशारा है. या यह कहू कि बीमारी से पूर्व सजग करने का संकेत है.
 दोस्तों ये बात दिमाग में सेट करने लायक है कि हमारी आंखों के चारों और जो त्वचा है, वो हमारे चहरे से थोड़ी पतली होती हैं. यही नही यहाँ की skin में oil और Sweat Glands भी काफी कम होता हैं. यही reason है कि आखों के चारो ओर स्किन हमें अक्सर डराए रहती हैं. और हमारी life style का असर भी इसी पे ही सबसे पहले दिखता हैं. इसी लिए हमारी pre mature ageing का पहली stage इसे ही माना जाता हैं. आज के modern life style में dark Circles की problem बहुत ही common हो चुकी हैं. इसके काफी कारण हो सकते हैं.

इन कारणों से  Dark Circles होते हैं 

  1.  रात को नींद अच्छे से पुरी ना कर पाना dark circle का main reason है. ये तो इतना visible notable है कि आप काम कि वजह से या कुछ और  reason से 7-8 दिन भी नींद पर compromise कर लो तो आप के Dark Circles बनते नजर आ जाएंगे. इसलिए अगर dark circle ठीक करने है तो नींद पर तो बिल्कुल भी compromise ना करें.
  2. Poor Nutrition and Salty food – फिर उसके अलावा poor nutrition और बहुत salty खाना खाने .
  3.  ज्यादा phone और laptop का ज्यादा इस्तेमाल करना.
  4.  Body में पानी की कमी होना.
  5.  आखों को मलना जिसकी वजह से Toxic reaction हो सकते हैं.
  6.  दोपहर के समय ज्यादा धुप में रहना
  7.  लगातार नाक बन्द रहना
  8.  Air pollution
  9. Smoking
  10. Alcohol पीना
  11. यहां तक की Stress and Anger से भी dark circle हो सकते हैं.
जहां तक इन सब बिन्दुओं की बात है यह महत्वपूर्ण जरुर है पर हो सकता है कि ये सब आपके control में ना हो. इसलिए अपनी तरफ से जितना best हो सके उतना करें. चलो अब बात करते हैं उस simple home remedies की, जो आपको जरूर dark Circles कम करने में  बहुत help करेगी.
 मेरे experience से तो ये best home remedies है dark Circles के लिए. सच्च में आप लोगों ने बहुत कुछ try किया होगा, लेकिन एक बार आप इस remedy को इस्तेमाल करेगें तो शायद बाकि सब भुल ही जाए.

इस घरेलु उपाय से हटाएँ डार्क सर्कल

 

हाँ दोस्तों ! तो मैंने पहले आपको कहा था कि आपको चाहिए होगा सिर्फ एक Ingredient ……..
और वो है हरड़ (Harad) . ये आपकी kitchen में शायद हो या शायद ना हो लेकिन ये आपको बडी आसानी से किसी भी पनसारी वाली shop से मिल जाएगा. ये हरड़ बहुत ही असर दार काम करता है जब बात हो dark Circles को कम करने की. आईये देखते है कि कैसे Use करना है इसे –
आपको एक खुरदरा Stone  लेना है. अब इस पे चार से पांच डरोप पानी कि डालें. फिर एक हरड़ को लेकर अच्छे से इस पर रगडे. तीस- चालिस सैकिंड में ये पेस्ट बनने लगेगा. अब अपनी Ring finger को use करके अपने dark circles पर चारों और लगा ले. Ring finger को use करने के पीछे reson ये है कि ring finger का pressure सबसे low होता हैं. अच्छे से लगाने के बाद 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और करने दे अपना काम. थोड़ी देर में ये एक दम कड़क हो जाएगा. फिर इसे normal पानी के साथ धो दें.
आयुर्वेद में हरड़ को बहुत महत्व दिया गया हैं. इसका पेस्ट dead skin layer को खत्म करता हैं. इसके पेस्ट को दिन में maximum दो बार 7 दिन के लिए लगाए. आप किसी भी वक्त इसको apply कर सकते हैं. बस रोज apply करना हैं. मुझसे पुछे तो best time है रात को सोने से पहले इस पेस्ट को लगाना. आप हैरान हो जाएंगे कि ये कितनी बहतरीन तरीक़े से काम करता हैं.

सारांश 

दोस्तो इस remedies के कोई भी side effect नही हैं. इसलिए कोई भी इसका प्रयोग कर सकता है. इसके साथ साथ ये remedy effective तो है ही और सबसे ज्यादा सस्ती भी हैं. इसलिए कुछ दिन इस remedy का मेरे कहने पर एक बार प्रयोग जरूर करे. और साथ में नींद पर भी ध्यान दें. नींद की जितनी आवश्यकता है उसमे कटोती ना करें. समय पर सोना समय पर उठाना और समय पर खाना, यह सब व्यवस्थित चलता रहे तो कोई भी बीमारी जल्दी से आपको परेशान नही करेगी.
 इसका इस्तेमाल करने के बाद वापिस आकर अपने result को comment session में लिखना ना भुले. और दोस्तो अगर आपको ये blog अच्छा लगा हो तो और आप चाहाते है कि मैं ऐसी ही home remedies आपके साथ share करता रहू तो कृपया इसको share करना ना भुले.
लेखक :-  सुहांस जैन, हरियाणा 
Spread the love

Leave a Reply