जन सेवा के लिए समर्पित है नालंदा के संजय भाई

जहां एक ओर अमीर व्यक्ति ठाठबाट से नित्य नए व्यंजन के साथ जी रहे है। वहीँ कोरोना जैसी भयंकर महामारी के दौर में गरीब व्यक्ति भोजन एवम् अन्य सहयोग के बिना पल पल मर रहा है। ऐसे विकट समय में लोगों को हर संभव मदद करने के लिए  देश के जाने माने समाजसेवी और बिहारी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष संजय भाई सदैव तत्पर है.
मूलतःनालंदा के मांडी गांव के रहने वाले संजय बचपन से ही सामाजिक और आध्यात्मिक विचारों को आत्मसात कर मानव सेवा के लिए समर्पित रहते है ।लोग उन्हें प्यार से संजय भाई कहते है।
संजय भाई
 आज  मानवता कराह रही है।खासकर गरीब और मजदूर  बड़े पैमाने पर भुखमरी के कगार पर है। जन जीवन अस्त व्यस्त है। विकट परिस्थिति में राहत कार्य चलाना काबिले तारीफ है ।संजय भाई ने कहा कि वर्तमान में लोग अब तक के मानव इतिहास की सबसे  बड़ी त्रासदी  को झेल रहे है।
संजय भाई लगातार जरूरतमंद लोगों के  बीच जाकर राशन सामाग्री, मास्क  एवम् रोजमर्रा की जिंदगी में आवश्यक समान का वितरण कर रहे है ।उन्होंने आग्रह किया कि देशव्यापी कोरोना के संक्रमण से निपटने के लिए  सजग ,सचेत एवम् जागरूक रहना होगा। । लोगो से शारीरिक  दूरी बनाकर रहे। मास्क पहने एवम् दूसरे से हाथ ना मिलाए। बिहारी वेलफेयर सोसायटी के माध्यम से  उन्होंने दिल्ली  में बिहारवासियों के सहयोग के लिए हेल्प लाइन कमेटी बनाया है । जो  24 घंटे सक्रिय  है।

संजय भाई सोशल गुरु के नाम से विख्यात है

अपने जिले से दूर रहकर भी संजय भाई दिल्ली में  बिहारवासियों के सहयोग के लिए हमेशा तत्पर है । यह एक बड़ा प्रयास है । संगठन का संकल्प है कि इस आपदा में कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। संजय भाई अपने पूरे परिवार सहित  जनप्रतिनिधियों एवम् अधिकारियों  के  साथ आपसी तालमेल बनाकर  संकट की घड़ी में बिहारवासियों की सेवा  समर्पित भाव से निरन्तर दे रहे है .
सोशल गुरु के नाम से विख्यात संजय भाई ने देश के अन्य राज्यो से हजारों की ताताद मे दिल्ली रहने वाले पूर्वांचल और खासकर बिहारवासियों को इस विश्व व्यापी कोरोना महामारी के समय ट्रेन एवं बस से निशुल्क घर पहुँचा कर पुनीत कार्य किये है. और सामाजिक दायित्व का निर्वहन करके देशहित कार्य कर रहे है।अगर सच  में कहा जाए तो संजय भाई बिहारियों के लिए वरदान साबित हो रहे है।
संजय भाई की सेवा
  बिहारी वेल्फेयर सोसाईटी द्वारा इस देशव्यापी त्रासदी मे बेरोजगार हो गये लोगों के लिए रोजगार भी मुहैया कराने के लिए कार्य किया जा रहा है। कोरोना राहत अभियान के तहत बिहारी वेल्फेयर सोसाईटी द्वारा अभी भी राशन, लंच पैकेट , मास्क एवं घर भेजने का व्यवस्था फ्री मे अपने साथियों के सहयोग से निरन्तर सोशल गुरु संजय भाई के अगुआई मे जारी है।
Spread the love

Leave a Reply