धनु राशि 2021 सम्पूर्ण फलादेश, यह वर्ष अच्छे नतीजे देगा

धनु राशि वर्षफल 2021
यह समय है पुरानी यादों को पुराने साल के साथ अलविदा करने का और नए साल का नई उमंगों के साथ स्वागत करने का। लेकिन इसके साथ यह भी जानना ज़रूरी है कि आख़िर नए साल में आपके सितारे क्या कह रहे हैं? मेरे गुरूदेव, ज्योतिष विशारद, माँ भगवती के उपासक,  सावत्थीतीर्थ सर्जक तपागच्छाचार्य आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा  के सूक्ष्म अवलोकन, अध्ययन, मनन. चिंतन के बाद की संक्षिप्त जानकारी गुरुदेव कि आज्ञा से में मुनि अजितचन्द्र विजयजी प्रस्तुत करता हू.
 उन बदलावों के बारे में धनु लग्न वालों का राशिफल 2021 के माध्यम से डालते हैं एक नज़र।
कैसा रहेगा आने वाला वर्ष? कौन कौन से दिन होंगे शुभ?  नौकरी मिलेगी या नहीं?  लड़की की शादी इस वर्ष होगी या नहीं? ऐसे तमाम सवाल आपके जेहन में अवश्य ही उठ रहें होंगे
 तो आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब,  लेकिन इससे पहले  एक नज़र डालते हैं  ग्रहों की स्थिति पर।

धनु राशि 2021 के अनुसार करियर

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे करियर और पेशे के लिहाज़ से धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2021 काफी अच्छे नतीजे लेकर आने वाला साबित होगा। हालाँकि साल के शुरुआती कुछ महीनों में, यानि कि जनवरी से अप्रैल 2021 तक आपको थोड़ा अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान आपका राशि स्वामी दुर्बल अवस्था में होगा। इसके अलावा इस समय के दौरान आपको अपने अधीनस्थों को सही संदेश देने में भी थोड़ा अधिक संघर्ष करना पड़ सकता है, जिससे कार्य स्थल पर आपके प्रदर्शन पर असर पड़ने से आपके आत्मविश्वास में कमी और जीवन में थोड़ी नकारात्मकता आने की आशंका है।
हालांकि, अप्रैल 2021 से, जब बृहस्पति आपके तीसरे घर में जाएगा, तो आपके अंदर अधिक सक्रियता, साहस और आत्मविश्वास देखने को मिलेगा, जिससे आप अपने कार्य स्थल पर बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होंगे। इसके अलावा, मई, जून, अगस्त, सितंबर के महीने आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे क्योंकि आपके भाग्य स्वामी सूर्य की चाल इस समय के दौरान अनुकूल रहेगी। आपको दिया गया हर एक काम आप पूरी निष्ठा और मुस्तैदी के साथ पूरा करेंगे जिससे आपको इस दौरान काफी प्रशंसा मिलेगी। आप में से जो लोग नौकरी बदलने का अवसर तलाश रहे हैं, उन्हें मई और सितंबर के महीनों में लाभकारी अवसर मिलेंगे। साल के आखिरी कुछ महीनों में, यानि अक्टूबर और दिसंबर के बीच आप लंबी यात्राएं करेंगे, जो आपको बहुत लाभ देने वाली साबित होंगी।
करियर राशिफल 2021 के अनुसार इस राशि के व्यापारी जातकों को भी इस वर्ष उनकी कड़ी मेहनत का फल अवश्य मिलेगा। वे महीने की शुरुआत बड़े ही आत्मविश्वास के साथ करेंगे, क्योंकि दोनों महीने की शुरुआत के दौरान शुक्र और शनि युति में होंगे, जिसके परिणामस्वरूप पूरे साल 2021 तक शानदार मुनाफ़ा कमाने और एक ठोस आधार तैयार करने में ये आपकी मदद करेगा। इसके अलावा मार्च, अप्रैल, जुलाई, और सितम्बर 2021, के महीनों में भी इन्हें काफी लाभ मिलने की संभावना है। साझेदारी में व्यापार करने वालों को इस वक़्त उनके पार्टनर से काफी सहयोग मिलेगा। जिससे आपको इस दौरान काफी लाभ भी होने की संभावना है। साल के अंतिम महीने में कई ग्रह उस समय के दौरान अपने बारहवें घर से गुज़र रहे होंगे, जिसके चलते इस दौरान व्यापारियों को विशेष रूप से विदेशी भूमि से, सौदे और व्यापार करते हुए देखा जा सकेगा।

धनु वित्त राशिफल 2021

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन महीनों में संबंधित कारोबार एवं कार्य चाहे वह विपणन से जुड़े हुये हो या फिर उत्पादन एवं निर्देशन एवं कला, फिल्म एवं अध्यापन तथा सुरक्षा के क्षेत्र हो आपको पूरी तरह से मुस्तैदी बनाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। तभी आपको वांछित लाभ अर्जित रहेगा। अन्यथा परेशानी की स्थिति रहेगी। क्योंकि वर्ष के इन महीनों में जहाॅ शनि की गोचरीय स्थिति आपके व्यय भार को बढ़ाने वाली रहेगी। वहीं आय को अर्जित करने में आपको कठोर परिश्रम की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि धन भावगत राहू का गोचर और पाप ग्रहीय संबंध आपके व्यय भार को सतत् बढ़ाने वाला रहेगा। हालांकि ऐसी स्थिति में आपको अपने आत्मबल को मजबूत रखने के लिये निराशा जैसे भावों को दूर करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि बढ़ते हुये व्यय के कारण आपको तनाव की स्थिति उभरती रहेगी। हालांकि आप संबंधित कामो से लाभ अर्जित करने की सतत् कोशिश मे रहेंगे। ऐसे में आप कुछ पहुंचे हुये लोगों से सम्पर्क बनाने की कोशिश में रहेगे। क्योंकि श्री सूर्य का गोचर आपके घर एवं पराक्रम भाव से सुख भाव में बना हुआ रहेगा।

अप्रैल 2021 से जून 2021:

2021 के इन महीनों में वित्तीय पहलुओं को मजबूती देने की मंशा और बलवान रहेगी। ऐसे में आप अपने कामों को और मुस्तैदी से करने मे सक्षम रहेंगे। परिणामतः आपको कुछ न कुछ लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। यानी अपै्रल के महीनें में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने के अवसर रहेंगे। किन्तु जून के महीनें श्री मंगल का गोचर अष्टम भाव मे होने से अधिक धन व्यय की स्थिति बनी हुई रहेगी। ऐसे में आप कुछ परेशान होते रहेंगे। क्योंकि मंगल एवं शनि समसप्तक दृष्टि से युक्त रहेंगे। ऐसे में आपको किसी भूमि आदि के विवादों में कानून का सहारा लेना पड़ेगा। अतः अपने स्तर पूरी सावधानी रखें। तो अच्छा रहेगा। हालांकि यह समस्या आपको अपै्रल के पहले सप्ताह के बाद आ सकती हैं। वर्ष 2021 के यह महीनें हालांकि आर्थिक स्थिति के लिये सामान्य तौर पर अच्छे रहेगे। किन्तु शनि एवं मंगल की गोचरीय स्थिति कुछ परेशानियों को देने वाली रहेगी। वहीं ़गुरू का गोचर आपके लिये राहत भरा एवं संबंधित क्षेत्रों से लाभ को देने वाला रहेगा।

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021:

2021 के इन महीनों में आप संबंधित कार्य एवं व्यापार में किसी छूट एवं योजना से लाभान्वित होते रहेंगे। यानी आपको वर्ष के इन महीनों में वित्तीय प्रगति एवं सहूलियतों की स्थिति बनी हुई रहेगी। ऐसे में आप अपने कार्य एवं व्यापार चाहे वह भू-गर्भ के पदार्थो की बातें हो या फिर अन्य कच्चे एवं तरल पदार्थो के परिवर्धन की प्रक्रिया हो आपको निश्चित तौर पर संबंधित क्षेत्रों से लाभ रहेगा। यानी सामान्य जीवन के काम में भी आपको कार्य एवं व्यापार के आधार पर लाभ मिलता हुआ रहेगा। क्योंकि आय भाव के स्वामी श्री शुुक्र 05 सितम्बर से स्वराशि में गोचर करेंगे। ऐसे में आपके कई रूके हुये कार्य एवं आर्थिक पहलुओं को संवारने में हस्ताक्षर हो सकते है। यानी पूंजी निवेश एवं विदेश के कार्य भी आपके लिये लाभप्रद बने हुये रहेंगे। हालंाकि धन भाव के शनि का गोचर आपके आय भाव से भी संबंध बनाये हुये रहेंगे। ऐसे में वर्ष के इन महीनों 05 सितम्बर के पहले आपको संबंधित वित्तीय क्षेत्रों में भ्रम एवं संशय की स्थिति उत्पन्न होती रहेगी। यानी आय को अर्जित करने में कठिनाइयों की स्थिति रहेगी।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021:

2021 के यह महीने आपके लाभ को और उम्दा किस्म का बनाने वाले रहेंगे। ऐसे में अच्छे लाभ कि तरफ अग्रसर होते रहेंगे। क्योंकि लाभ भाव गत शुभ ग्रहीय प्रभाव बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप अपने कामांें को और मुस्तैदी के साथ करने में लगे हुये रहेंगे। परिणामतः संबंधित आय के स्रोतों से आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने के आसार बने हुये रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको लाभ भावगत 22 अक्टूबर से श्री मंगल का गोचर और अच्छा बना हुआ रहेगा। ऐसे में संबंधित उत्पादन एवं विक्रय तथा परामर्श आदि की संबंधित सेवाओं से अच्छे लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। किन्तु लाभेश शुक्र का व्यय भावगत गोचर होने से 02 अक्टूबर से संबंधित कार्य एवं घर परिवार या फिर पयर्टन को लेकर अधिक व्यय की स्थिति बनी हुई रहेगी। यानी आपको अपने कार्मिक एवं व्यवसायिक स्रोतों से अच्छा लाभ मिलता हुआ रहेगा। किन्तु पाप ग्रहीय गोचर कहीं न कहीं परेशानियों को भी देने वाला रहेगा।

धनु राशि 2021 में स्वास्थ्य

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे आपके लिए साल की शुरुआत सेहत के दृष्टिकोण से थोड़ी सी कमजोर रह सकती है। आप का असंतुलित खान-पान और अनियमित दिनचर्या आपकी सेहत को खराब करने में अहम भूमिका निभाएगी। इस वर्ष आपको आंखों से संबंधित कोई समस्या हो सकती है। वहीं किसी चिंता की वजह से नींद कम आने से भी आप परेशान हो सकते हैं। खास तौर से समय-समय पर आपको अपनी आंखों को पानी से धोना चाहिए और आवश्यक होने पर चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। कुछ ऐसी समस्याएं भी हो सकती हैं,जो अचानक से उठेंगी लेकिन किसी प्रकार के डायग्नोसिस में नहीं आएंगी, हालांकि वे स्वतः ही समाप्त हो जाएंगी, इसलिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। धनु राशि के जातकों के लिए 2021 स्वास्थ्य की दृष्टि से औसत से बेहतर रह सकता है। मध्य भाग से लेकर साल के अंत तक का समय काफी अच्छा रहेगा। केवल शुरुआती हिस्से में आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा।

धनु राशि 2021 में परिवार और जीवन शैली

स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे धनु राशिफल 2021 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन इस वर्ष भर अच्छा रहेगा। आपके परिवार में चल रहा हर प्रकार का विवाद खत्म होगा क्योंकि इस वर्ष आपकी राशि से दूसरे भाव में मौजूद शनि की दृष्टि आपके चौथे घर पर भी होगी, जिससे परिवार के सभी सदस्यों में भाईचारे और एकजुटता में बढ़ोतरी होगी। घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। साथ ही शनि के साथ गुरु बृहस्पति की युति आपके लिए सोने पर सुहागे का कार्य करेगी, जिसके चलते आप पुरातन विचारों को मानकर घर की मरम्मत का कार्य कराने का फैसला ले सकते हैं। घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन होगा, जिससे वातावरण खुशहाली भरा रहेगा। यदि परिवार में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो उसका विवाह इस वर्ष संपन्न हो सकता है क्योंकि ग्रहों की चाल आपके लिए अनुकूल रहेगी। इसके साथ ही घर में किसी नए मेहमान के आगमन के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।
आपके लिए जनवरी से लेकर अप्रैल और सितंबर के पहले हफ्ते से लेकर नवंबर के मध्य तक अपनी मातृ पक्ष के लोगों के साथ किसी यात्रा पर जाने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। आपके भाई-बहनों के लिए ये वर्ष अच्छा रहेगा। आपको पिता का साथ मिलेगा साथ ही उनकी सेहत में सुधार भी इस समय देखने को मिलेगा।

धनु राशि 2021 के अनुसार शिक्षा

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन मासों में धनु राशि के जातक एवं जातिकाओं को संबंधित चिकित्सा, कला, फिल्म, निर्देशन एवं उत्पादन तथा प्रशासनिक कला के ज्ञान को उम्दा किस्म का करने के लिये सतत् प्रयासों की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि मंगल का ज्ञान भाव गत गोचर कहीं न कहीं अधिक संबंधित क्षेत्रों में अधिक जिज्ञासु बनाने वाला रहेगा। किन्तु संबंधित विषयों के अध्ययन एवं ज्ञान को प्रखर करने के लिये आपको सतत् आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। अन्यथा हानि की स्थिति से आप परेशान होते रहेंगे। क्योंकि आपके संबंधित विद्याभाव में शुभ ग्रहीय गोचर एवं संबंध का आभाव बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप परेशान होते रहेंगे। क्योंकि इस राशि में शनि की साढ़ीसाती का प्रभाव होने से आप भय एवं अज्ञानता से परेशान रहेगे। हालांकि नीच राशि गत राशि स्वामी गुरू का गोचर आपको कहीं न कहीं प्रतियोगी एवं खेलादि के क्षेत्रों में बढ़त को कमजोर कर सकता है। किन्तु आपकी मुस्तैदी आपके लिये फायदा देने वाली रहेगी। क्योंकि गुरू का संबंध कर्म भाव से होने के कारण आप सफल होते हुये रहेंगे। अतः संबंधित स्कूली शिक्षा या फिर उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में आपको पूरे मन से लगने की जरूरत रहेगी। अन्यथा पाप ग्रहीय प्रभाव आपको परेशान करने वाला रहेगा।

अप्रैल 2021 से जून 2021:

2021 के महीनों में आपको संबंधित स्कूली एवं उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में बढ़त बनाने के अवसर बने हुये रहेगे। क्योंकि इन महीनों में आपको 10 अपै्रल से 03 मई तक शुक्र का गोचर सकारात्मक बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप अपने कामों को और तत्परता के साथ करने में सक्षम रहेंगे। श्री शुक्र का गोचर ज्ञान भाव में होने से आपको संबंधित ज्ञान को अर्जित करने और उसमें अग्रणी स्थान प्राप्त करने के अवसर बने हुये रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के अवसर बने हुये रहेंगे। ऐसे में आप अपने ज्ञान एवं अध्ययन में और सक्रिय होते रहेंगे। किन्तु मई एवं जून के महीनों में आपको संबंधित ज्ञान एवं शिक्षा के पहलुओं को संवारने के लिये कहीं दूर-दराज के क्षेत्रों में यात्रा में जाना पडे़गा। अतः अपने सूझबूझ के क्रम को कमजोर न करें, तो अच्छा रहेगा। क्योंकि वांछित परिणामों को प्राप्त करने और सफल होने की दिशा में आपको और सक्रिय होने की जरूरत रहेगी। क्योंकि शुभाशुभ ग्रही प्रभाव आपके संबंधित भावों में बना हुआ रहेगा।

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021:

2021 के महीनों में आप संबंधित स्कूली एवं उच्च क्षेत्रों की शिक्षा में अच्च्छा करने की क्षमताओं से युक्त रहेंगे। चाहे वह प्रबंधन तथा सुरक्षा के संदर्भ हो या फिर तरल पदार्थ एवं उत्पादन, विक्रय हो या फिर परामर्श एवं राजनीति के क्षेत्र हो या कानूनी शिक्षा हो या अन्य क्षेत्रों में निपुणता अर्जित करना हो निश्चित तौर पर अनूकूल अवसर रहेंगे। क्यांेंकि आपके शिक्षा के स्वामी श्री मंगल ज्ञान को विस्तारित करने की हरी झंड़ी दे चुके हैं वहीं गुरू का गोचर 14 सितम्बर तक पराक्रम भााव में बना हुआ रहेगा। जो आपको सुख एवं सौभाग्य को उम्दा बनाते हुये रहेंगे। वहीं 22 सितम्बर से श्री बुध एवं 05 सितम्बर से श्री शुक्र का गोचर स्वग्रही होने के कारण आपको संबंधित तकनीक एवं प्रबध्ंान आदि की शिक्षा में अच्छी कामयाबी की स्थिति रहेगी। चाहे वह प्रतियोगी क्षेत्रों की शिक्षा हो या फिर अन्य क्षेत्रों के कार्मिक कौशल को बढ़ाने की बातें हो आपको निश्चित तौर पर लाभ मिलता हुआ रहेगा। किन्तु ध्यान रहे शनि का दृष्टि संबंध आपके ज्ञान भाव से 14 सितम्बर तक विशेष रूप से प्रभावी रहेगा। ऐसे में आप अपने ज्ञान को पुष्ट करने में पीछे रह सकते है। अतः आलस्य एवं भ्रम से बचते हुये आपको अपने शैक्षिक पहलुओं को संवारने अपनी ऊर्जा को व्यय करें। तो अच्छे परिणाम आपके पाले में रहेंगे।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021:

2021 के महीनों में आप अध्ययन एवं अध्यापन के स्तर को और उम्दा किस्म का बनाने में लगे हुये रहेंगे। वर्ष 2021 के इन महीनों में संबंधित प्रतियोगी क्षेत्रों एवं वांछित ज्ञान को हासिल करने में संलग्न रहेंगे। आपको कहीं न कहीं से अच्छे सम्मान की स्थिति बनी हुई रहेगी। चाहे वह तकनीक, प्रबंधन, कला, साहित्य, फिल्म एवं नृत्य की शिक्षा हो या फिर स्कूल एवं विश्वविद्यालय आदि की शिक्षा हो, वर्ष 2021 के इन महीनों में मध्यम किस्म के परिणाम बने हुये रहेंगे। यदि आप आध्यात्मिक ज्ञान एवं संबंधित क्षेत्रों में पकड़ बनाने का ज्ञान आर्जित करना चाहते हैं, तो प्रयासों को तीव्र करें, सफल रहेंगे। क्योंकि विद्या भाव के स्वामी श्री मंगल 22 अक्टूबर से स्वग्रही दृष्टि संबंध बनाये हुये रहेंगे। ऐसे में संबंधित शैक्षिक क्षेत्रों से वांछित सफलता की स्थिति बनी हुई रहेगी। बहुत सम्भव हैं कि दिसम्बर के पहले सप्ताह में आपको संबंधित क्रीड़ा एवं अध्ययन के क्षेत्रों को लेकर यात्रा में जाना पडे़गा। चाहे वह साक्षात्कार के उद्देश्य हो या ज्ञानार्जन के क्षेत्र हो।

धनु राशि 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

धनु राशि 2021 में परिवार

आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे भविष्यफल 2021 के अनुसार, धनु राशि के जातकों को इस साल अपने वैवाहिक जीवन में अत्यंत अनुकूल परिणाम मिलेंगे। आपके जीवनसाथी और साझेदारी के स्वामी गुरु बृहस्पति का इस दौरान सूर्य देव के साथ कुंडली के प्रथम यानी लग्न भाव में होना, साथ ही आपके सप्तम भाव (जो वैवाहिक जीवन का भाव होता है) उसको दृष्टि करना, यह संकेत देता है कि इस दौरान आपका दांपत्य जीवन सहजता के साथ आगे बढ़ता दिखाई देगा। हालांकि आपको अपने साथी के साथ, किसी भी तरह के विवाद को आगे बढ़ाने से बचना होगा।
धनु वैवाहिक राशिफल 2021 दर्शा रहा है कि, मार्च के महीने में आपको अपने परिवार के साथ किसी छुट्टी या पिकनिक पर जाने का अवसर मिलेगा। हालांकि ये यात्रा छोटी दूरी की यात्रा होगी, जिस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के करीब आने में सफलता मिल सकेगी। ऐसे में अगर आप अपने साथी से किसी बात को साझा करना चाहते हैं या उनसे कोई सलाह लेना चाहते हैं तो, उसके लिए ये समय सबसे अधिक अनुकूल रहने वाला है।
फिर मार्च के बाद अप्रैल और मई के महीने में, आपके और साथी के रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति आने के योग बन रहे हैं। क्योंकि इस दौरान आपका सातवाँ भाव सबसे अधिक प्रभावित होगा, ऐसे में आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।
धनु राशि की संतान के लिए यह वर्ष मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। वो दांपत्य जातक जो इस वर्ष अपने परिवार में वृद्धि कर संतान प्राप्ति के इच्छुक हैं, उन्हें धनु राशिफल 2021 के अनुसार संतान प्राप्ति होने में सफलता मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं। हालांकि यदि आप पहली बार गर्भधारण कर रहे हैं तो, आपको अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन बावजूद इसके उन्हें इस समय ये बात समझने की आवश्यकता होगी कि, सब्र का फल अत्यंत अच्छा होता है। इसके अलावा इस वर्ष का मध्य भाग दांपत्य जातकों की संतान की शिक्षा के संबंध में, कुछ अच्छा समाचार लेकर आएगा।

 धनु राशि 2021 के लिए ग्रहों का गोचर, ग्रह स्थितियां इस प्रकार रहेंगी

  • सूर्यः इस वर्ष 2021 में सूर्य 14 जनवरी से धन भाव गत गोचर करेंगे, 12 फरवरी से पराक्रम भाव गत, 14 मार्च से सुख भावगत, 13 अपै्रल को सुत भावगत, 14 मई से रोग भाव गत, 15 जून से दारा भावगत, 16 जुलाई से अष्टम भावगत, 16 अगस्त को धर्म भावगत, 16 सितम्बर को कर्म भावगत, 17 अक्टूबर को आय भावगत, 16 नवम्बर को व्यय भावगत, 15 दिसम्बर को लग्न भावगत गोचर करेगा।
  • चंद्रः चन्द्र अपने गोचरीय तीव्रता के कारण सवा दो नक्षत्रों अर्थात् एक राशि में लगभग ढ़ाई दिनों पर्यन्त विचरण करते रहते हैं। हमें इसी भाॅति राशि चक्र में वर्ष पर्यन्त मेष से मीन पर्यन्त चन्द्र के गोचर क्रम को समझना चाहिये।
  • मंगलः मंगल इस वर्ष 2021 में, 22 फरवरी को रोग भाव में, 13 अपै्रल को दारा भाव में संचरण करेगा। 02 जून को अष्टम भाव में संचरण करेगा। 20 जुलाई को धर्म भाव में संचरण करेगा। 06 सितम्बर को कर्म भाव में संचरण करेगा। तथा 22 अक्टूबर को आय भाव में एवं 05 दिसम्बर से व्यय भाव में संचरण करेगा।
  • बुधः बुध ग्रह इस वर्ष 05 जनवरी 2021 में धन भाव में, 25 जनवरी से पराक्रम भाव में, 30 जनवरी को वक्री, एवं 04 फरवरी को वक्री धन भाव में, 21 फरवरी को मार्गी, 11 मार्च को पराक्रम भाव में, तथा 01 अपै्रल को सुख भाव में, 16 अपै्रल को सुत भाव में, 01 मई को रोग भाव में संचरण करेंगे। 26 मई को दारा भाव में, 30 मई को वक्री, 03 जून को वक्री रोग भाव में, 23 जून को मार्गी, 07 जुलाई को दारा भाव में, तथा 25 जुलाई को अष्टम भाव में, 8 अगस्त को धर्म भाव में, 26 अगस्त को कर्म भाव में, 22 सितम्बर को आय भाव में, 27 सितम्बर को वक्री, 02 अक्टूबर को वक्री कर्म भाव में, 18 अक्टूबर को मार्गी, 02 नवम्बर को आय भाव में संचरण करेंगे। 21 नवम्बर को व्यय भाव में, 10 दिसम्बर को लग्न भाव में, 29 दिसम्बर को धन भाव में गोचर करेंगे।
  • गुरूः गुरू वर्ष 2021 में 06 अपै्रल को पराक्रम भाव में तथा 20 जून को वक्री पराक्रम भाव में तथा 14 सितम्बर को वक्री गति से धन भाव में, 18 अक्टूबर को मार्गी तथा 20 नवम्बर को पराक्रम भाव में संचरण करेगा।
  • शुक्रः शुक्र 2021 में 04 जनवरी को लग्न भाव में, 28 जनवरी को धन में, 21 फरवरी को पराक्रम भाव  में, 17 मार्च को सुख भाव में, 10 अपै्रल को सुत भावगत संचरण करेंगे। 04 मई को रोग भाव में, 28 मई को दारा भाव में, 22 जून को अष्टम भाव में, 17 जुलाई को धर्म भाव में, 11 अगस्त को कर्म भाव में, 05 सितम्बर को आय भाव में संचरण करेंगे। 02 अक्टूबर से व्यय भाव में, 30 अक्टूबर से लग्न भाव में, 08 दिसम्बर से धन भाव में, 19 दिसम्बर से वक्री, 30 दिसम्बर से वक्री गति से लग्न भाव में गोचर करेंगे।
  • शनिः शनि वर्ष 2021 मे धन भाव गत गोचर करेंगे।
  • राहुः राहु ग्रह वर्ष 2021 में रोग भाव गत संचरण करेंगे।
  • केतुः केतु ग्रह वर्ष 2021 व्यय भाव गत संचरण करेंगे।

धनु राशि 2021 राशिफल महीना द्वारा महीना

जनवरी
इस महीने सूर्य-बुध धनु राशि का लग्न में, गुरु-शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, मंगल मेष राशि का पांचवे भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा कर्क राशि का आठवें भाव में, केतु शुक्र वृश्चिक राशि का बारहवें भाग में रहेगा। इस महीने की शुरुआत आपके लिए ठीक नहीं रहेगी। किसी से वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। जिम्मेदारियां पहले से अधिक होंगी। 5 जनवरी के बाद दसवां चंद्रमा आपको सफलता दिलाएगा। इस समय आय के साथ-साथ मान-सम्मान भी बढ़ेगा। 8 से 15 जनवरी के बीच व्यापार को लेकर यात्रा हो सकती है। इस समय वाहन ध्यान से चलाएं, क्योंकि दुर्घटना के योग बन रहे हैं। पुराना रोग फिर से परेशान कर सकता है। इस समय मित्र आपकी हर संभव सहायता करेंगे। 16 और 17 जनवरी को धन लाभ के योग बन रहे हैं। विद्यार्थी के लिए समय शुभ फल देने वाला रहेगा। हर काम में सफलता मिलेगी। 23 जनवरी तक का समय आपके लिए बहुत ही अनुकूल रहेगा। महीने के अंतिम सप्ताह में ससुराल पक्ष से फायदा होगा। किसी प्रिय व्यक्ति से विवाद हो सकता है। इस समय आपको शांत रहना होगा, नहीं तो बात बिगड़ सकती है।
फरवरी
इस महीने गुरु-शुक्र-शनि-सूर्य मकर राशि का दूसरे भाव में, बुध कुंभ राशि का तीसरे भाव में, मंगल मेष राशि का पांचवें भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा कन्या राशि का दसवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 फरवरी के बीच आप पर पैसा कमाने की धुन सवार रहेगी। आप अपनी कुशलता से सभी कामों में सफलता प्राप्त करेंगे। नए मकान से संबंधित योजना बन सकती है। पेट से संबंधित बीमारी परेशान कर सकती है। महीने के दूसरे सप्ताह में अतिथियों का आगमन होगा। आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में बनेगी। परिवार के लोग आपके कामों में कंधे से कंधा मिलाकर साथ देंगे। मनोरंजन के लिए समय निकाल पाएंगे। महीने के मध्य में किसी से विवाद हो सकता है। 20 फरवरी के बाद भूमि भवन से जुड़े मामले आगे बढ़ेंगे। कोर्ट कचहरी के कामों में सफलता प्राप्त होगी। बिजनेस में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। 24 फरवरी के बाद आप किसी षड्यंत्र का शिकार हो सकते हैं। इस समय अनजान महिलाओं से दूरी बनाकर रखें। 27 फरवरी के बाद आपकी व्यस्तता बढ़ सकती है। परिश्रम के सार्थक परिणाम आपको मिलेंगे।
मार्च
इस महीने में गुरु-बुध-शनि शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, सूर्य-शुक्र कुंभ राशि का तीसरे भाव में, मंगल-राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा कन्या राशि का दसवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 मार्च के बीच शनि के प्रभाव से धन लाभ के योग बन रहे हैं। नौकरी में भी तरक्की हो सकती है। परिवार के बीच सुखद समय बिताने का मौका मिलेगा। आपकी कोई महत्वपूर्ण वस्तु गुम हो सकती है। अच्छे कामों के नतीजे समय पर नहीं मिल पाएंगे। 8 से 15 मार्च के बीच आवश्यकता से अधिक खर्च ना करें, नहीं तो नुकसान हो सकता है। बिजनेस में आप की चतुराई काम आएगी। महीने के तीसरे सप्ताह में कोई शुभ समाचार मिलेगा। आप सफलता की ओर अग्रसर होंगे। इस समय आप समाज कल्याण के कामों में व्यस्त रह सकते हैं। 23 मार्च के बाद समय विपरीत रहेगा। आपकी योजनाओं के बारे में किसी अन्य व्यक्ति को ना बताएं। आपके अपने ही लोग गुप्त बातों को उजागर कर सकते हैं। महीने के अंतिम दिनों में समय आपके पक्ष का रहेगा। किसी अन्य स्रोत से धन लाभ हो सकता है।
अप्रैल
इस महीने में शनि-गुरु मकर राशि का दूसरे भाव में, सूर्य-शुक्र-बुध मीन राशि का चौथे भाव में, राहु-मंगल वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा-केतु वृश्चिक राशि का  बारहवें भाव में रहेगा। महीने के पहले सप्ताह में स्वास्थ्य कमजोर हो सकता है। घर में वाद-विवाद की स्थिति बनेगी। आप शांत रहकर पूरे मसले को सुलझा सकेंगे। इस समय निवेश करते समय सावधानी रखें। किसी धार्मिक कार्यक्रम में जा सकते हैं। परिवार जनों का साथ मिलेगा। कोई खुशखबरी इस समय मिल सकती है। 8 से 15 अप्रैल के बीच आपकी आय बढ़ सकती है। उच्च अधिकारियों से संबंध बेहतर होंगे। बिजनेस में नए समझौते हो सकते हैं। मित्रों से मुलाकात होगी। व्यापार के नए रास्ते खुल सकते हैं। 20 अप्रैल के बाद अधिकारियों से किसी बात पर नोकझोंक हो सकती है। इस समय भावुकता में आकर कोई निर्णय न लें। बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखना होगा। नई जिम्मेदारी आने से परिवार के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे। महीने के अंतिम सप्ताह में आपको अपने किए  कामों के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। करियर के लिए नए विकल्प की तलाश पूरी हो सकती है।
मई
इस महीने में चंद्रमा धनु राशि का लग्न में, शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, गुरु कुंभ राशि का तीसरे भाव में, सूर्य शुक्र मेष राशि का पांचवें भाव में, बुध-राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, मंगल मिथुन राशि का सातवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने की शुरुआत बेहतरीन रहेगी। थोड़े से प्रयासों से सफलता मिल सकती है। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं। लोग आपकी ओर आकर्षित होंगे। प्रेम प्रसंग में सफलता मिलेगी। घर के लिए नई वस्तुओं की खरीदी कर सकते हैं। 8 से 15 मई के बीच आपका मन काम में नहीं लगेगा। कोई बड़ा नुकसान हो सकता है। घर में भी वाद-विवाद की स्थिति बनेगी। उच्च शिक्षा के इच्छुक विद्यार्थी बाहर जा सकेंगे। विशेष लाभ की संभावना कम है। घरेलू कामों में समय बीतेगा। 16 मई के बाद कोई सुखद यात्रा हो सकती है। आपकी सारी इच्छाएं पूरी होंगी। मेहमानों के आने से घर में चहल-पहल बनी रहेगी। इस समय आप प्रसन्नचित्त रहेंगे। महीने के अंतिम सप्ताह में बहुत बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। कानूनी मामलों की अनदेखी ना करें, नहीं तो कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ेंगे।
जून
इस महीने शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, गुरु-चंद्रमा कुंभ राशि का तीसरे भाव में, सूर्य-राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, मंगल-शुक्र-बुध मिथुन राशि का सातवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने के पहले सप्ताह में आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही फल आपको मिलेगा। घर में मांगलिक कार्य हो सकते हैं। शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। संतान की तरक्की से मन प्रसन्न रहेगा। इस समय छोटी-छोटी बातों पर क्रोध ना करें और ना ही कोई तनाव लें। विद्यार्थी वर्ग को सफलता मिलेगी। यात्रा के योग भी बन रहे हैं। 8 से 15 जून के बीच कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है हालांकि आप अपनी सूझबूझ से सभी समस्याओं का निराकरण करने में सक्षम रहेंगे। महीने के तीसरे सप्ताह में आपके निजी संबंधों में सुधार आएगा। लोगों के सामने आपकी छवि पहले से बेहतर होगी। आर्थिक स्थिति में सुधार होने के योग भी बन रहे हैं। 22 और 23 जून का समय ठीक नहीं है। इस समय आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। 24 से 30 जून के बीच किस्मत आपका साथ देगी। लाभ की स्थिति बनेगी भागीदारी के बिजनेस में फायदा मिल सकता है।
जुलाई
इस महीने में शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, गुरु कुंभ राशि का तीसरे भाव में, चंद्रमा मीन राशि के चौथे भाव में, राहु-बुध वृषभ राशि का छठे भाव में, सूर्य मिथुन राशि का सातवें भाव में, मंगल-शुक्र कर्क राशि का आठवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 जुलाई के बीच आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ना चाहते हुए भी कुछ समझौते करने पड़ेंगे। इस समय आपको धैर्य से काम लेना होगा नहीं तो बात बिगड़ सकती है। महीने के दूसरे सप्ताह में आप अपने सौम्य व्यवहार से सभी का दिल जीत लेंगे। इस समय किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले जरूर पढ़ लें। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन रही है। 18 और 19 जुलाई को धन लाभ के योग बन रहे हैं। ऑफिस में कोई नई जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। वैवाहिक संबंधों में मिठास आएगी। अचल संपत्ति से जुड़े काम इस समय हो सकते हैं। महीने के अंतिम सप्ताह में काम का बोझ अधिक होने के कारण भागदौड़ बनी रहेगी। इस समय आपको परिवार पर भी ध्यान देना होगा। किसी की बात से आपको ठेस लग सकती है।
अगस्त
इस महीने शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, गुरु कुंभ राशि का तीसरे भाव में, चंद्रमा मेष राशि का पांचवे भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, सूर्य बुध  कर्क राशि का आठवें भाव में, मंगल-शुक्र सिंह राशि का नौवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 अगस्त के बीच आप कुछ नया सीखेंगे। सातवां चंद्रमा होने से मन में शांति का भाव रहेगा। आराम के सुख साधनों में वृद्धि होगी। इस समय आप अपना घर या ऑफिस बदल सकते हैं। इस समय आपको खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा। महीने के दूसरे सप्ताह में आपके स्वभाव के कारण बनती हुई बात बिगड़ सकती है। आप असमंजस की स्थिति में रहेंगे। मेहनत खूब करेंगे, लेकिन उतना फल नहीं मिल पाएगा। 16-17 अगस्त को समय ठीक नहीं है। भाइयों के बीच विवाद हो सकता है। जीवनसाथी का गिरता हुआ स्वास्थ्य आपकी परेशानी का कारण बनेगा। विद्यार्थियों को इस समय अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा। करियर को लेकर महत्वपूर्ण फैसला ले सकते हैं। मांगलिक कामों में पैसा खर्च होगा। महीने के अंतिम सप्ताह में आय में कमी होगी। यात्रा से जुड़े कार्यक्रमों में फेरबदल करना पड़ सकता है। इस समय आप आर्थिक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे।
सितंबर
इस महीने शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, गुरु कुंभ राशि का तीसरे भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा मिथुन राशि का सातवें भाव में, सूर्य- मंगल सिंह राशि का नौवें भाव में, बुध-शुक्र कन्या राशि का दसवें भाव में, केतु  वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने के पहले सप्ताह में सातवां चंद्रमा सुख शांति प्रदान करेगा। आपके द्वारा किए गए कामों की प्रशंसा होगी। इस समय आप परिस्थितियों के साथ तालमेल बैठाकर काम करेंगे। कहीं घूमने का प्रोग्राम बन सकता है। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। 8-9 सितंबर को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। परिवार में विवाद की स्थिति बन सकती है। बिना कारण किसी से तर्क-वितर्क ना करें। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। 16 से 23 सितंबर के बीच अधिकारी आपके काम से खुश होंगे। धन प्राप्ति के कामों में सफलता मिलेगी। नए लोगों से मिलना लाभकारी रहेगा। महीने के अंतिम सप्ताह में काम में आ रही रुकावटें दूर होंगी। पारिवारिक काम में व्यस्त रहेंगे, दैनिक कार्य समय पर पूरे कर पाएंगे। सामाजिक कार्यक्रम में जाने का मौका मिलेगा। ऑफिस में काम का बोझ बढ़ सकता है।
अक्टूबर
इस महीने में गुरु-शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा कर्क राशि का आठवें भाव में, सूर्य-मंगल कन्या राशि का दसवें भाव में, बुध-शुक्र तुला राशि का ग्यारहवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 अक्टूबर के बीच कोई महत्वपूर्ण काम बीच में अटक सकता है। आपकी कही हुई बात किसी का मन तो दुखा सकती है। कोर्ट से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। पति-पत्नी एक दूसरे का सहयोग करेंगे। खर्च अधिक होने से कमाई के अन्य विकल्पों पर ध्यान देना होगा। दूसरे लोगों के कारण अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। महीने के दूसरे सप्ताह में आप खुलकर खर्च करेंगे। आर्थिक मोर्चे पर आपको नुकसान हो सकता है। किसी शादी समारोह में बेवजह परेशान हो सकता हैं। 12-13 अक्टूबर को समय अनुकूल रहेगा। आप लोगों से गर्मजोशी से मिलेंगे। 16 से 23 अक्टूबर के बीच समय मिलाजुला रहेगा। इस समय बिजनेस में किसी भी तरह का जोखिम ना उठाएं। प्रेम के मामलों में सावधान रहें, नहीं तो विवाद की स्थिति बन सकती है। परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। 28 से 30 अक्टूबर के बीच लोगों के साथ संबंधों में खटास आ सकती है या संबंध टूट सकते हैं।
नवंबर
इस महीने शुक्र धनु राशि का लग्न में, गुरु शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा सिंह राशि का नौवें भाव में, बुध कन्या राशि का दसवें भाव में, सूर्य-मंगल तुला राशि का ग्यारहवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने का पहला सप्ताह अच्छा बीतेगा। धन लाभ के योग इस समय बन रहे हैं। आप खरीदारी में व्यस्त रहेंगे। भरोसेमंद लोगों की सलाह काम आएगी। शेयर बाजार से जुड़े मामलों में सावधानी रखना होगी। खरीदी बिक्री के मामलों में परेशानियां आ सकती है। 8 से 15 नवंबर के बीच सामाजिक जीवन में मान प्रतिष्ठा मिलेगी। आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। 12-13 और 14 नवंबर धनदायक दिवस रहेंगे। नौकरी में आपको कुछ कठिन लक्ष्य मिल सकते हैं, लेकिन आप दृढ़ संकल्प से आगे बढ़ेंगे और लक्ष्य की प्राप्ति कर लेंगे। महीने के तीसरे सप्ताह में ध्यान घर परिवार पर केंद्रित रहेगा। कोई अच्छी खबर मिलने के योग बन रहे हैं। आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत होगी। जीवन के प्रति आपकी सोच में बदलाव आ सकता है। 24 से 30 नवंबर के बीच आठवां चंद्रमा नुकसानदायक रहेगा। आपकी योग्यता पर सवाल खड़े होंगे। कोई अप्रिय घटना भी इस समय हो सकती है।
दिसंबर
इस महीने शुक्र धनु राशि का लग्न में, शनि मकर राशि का दूसरे भाव में, गुरु कुंभ राशि का तीसरे भाव में, राहु वृषभ राशि का छठे भाव में, चंद्रमा कन्या राशि का दसवें भाव में, मंगल तुला राशि का ग्यारहवें भाव में, सूर्य-बुध-केतु वृश्चिक राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने के पहले सप्ताह में आपका झुकाव धार्मिक गतिविधियों की ओर रहेगा। किसी की सलाह आपके काम आ सकती है। रिश्तेदारों से संबंध पहले से बेहतर होंगे। 3 और 4 दिसंबर को आपके हाथों कोई गलत काम हो सकता है। आलस्य का भाव मन में रहेगा। 8 से 15 दिसंबर के बीच का समय मिश्रित फल देने वाला रहेगा। दोस्तों का साथ मिलेगा। घर-परिवार में सभी लोग आपको आदर देंगे। 13 दिसंबर के बाद बेकार के कामों में समय नष्ट होगा। कोई बुरी घटना आपके साथ हो सकती है। 17-18  दिसंबर को समय आपके पक्ष का रहेगा। कोई चाहकर भी आपका बुरा नहीं कर पाएगा। नया वाहन खरीदने के योग इस समय बन रहे हैं। आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। 22-23 दिसंबर को  आठवां चंद्रमा समस्याओं का कारण बन सकता है। 24 दिसंबर के बाद धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं। इस समय किसी को पैसा उधार ना दें। जिस काम में हाथ डालेंगे सफलता मिलेगी।

धनु घर राशिफल 2021

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे धनु मकान राशिफल 2021 अनुसार, साल 2021 के अंदर हम मकान की बात करें तो आप मकान खरीदते हुए नजर आ सकते हैं। साल की शुरुआत में ही आप मकान के लिए मेहनत करनी शुरू कर देंगे। इस साल ऐसा हो सकता है कि आप सारे पैसे अपनी तरफ से ना लगाकर या तो अपने आसपास के लोगों से मदद ले ले सकते हैं या फिर माता पिता की मदद आपको स्वयं प्राप्त होती हुई नजर आएगी लेकिन हमारी आपको एक सलाह है कि उधार किसी से ब्याज पर पैसा ना लें। यह ब्याज आपको इस साल काफी दुख देती हुई नजर आ सकती है।साल 2021 में मकान को खरीदने के योग उत्पन्न होते हुए देख रहे हैं आप मध्य साल तक नए घर में प्रवेश करते हुए नजर आ सकते हैं।

धनु वाहन राशिफल 2021

धनु राशि 2021

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे धनु वाहन राशिफल 2021 अनुसार, साल 2021 के अंदर वाहन का सुख आपसे दूर नजर नहीं आ रहा है।  इस साल आप वाहन खरीदते हुए भी नजर आ सकते हैं अगर आप हमसे संक्षेप में यह बात पूछें कि आप किस महीने में और कब वाहन खरीदते हुए नजर आ सकते हैं तो हम आपके लिए यही सलाह देंगे कि आप अगस्त महीने के बाद कभी भी वाहन खरीद सकते हैं। अगस्त महीने के बाद का समय आपके लिए शुभ होगा और भगवान विष्णु की कृपा से आप अपने घर में नया वाहन लेकर आते हुए नजर आ सकते हैं। यह वाहन दोपहिया से लेकर चार पहिये तक हो सकता है और यहां तक कि आप अपने व्यवसाय के लिए बड़ा वाहन या बड़ी मशीनें खरीदते हुए भी नजर आ सकते हैं।

धनु राशि 2021 में लाभ

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे धनु राशिफल 2021 के अनुसार, साल 2021 में लाभ की बात करें तो यह साल आपका साल बोला जा सकता है। आपको व्यवसाय और नौकरी के क्षेत्र में लाभ प्राप्त होता हुआ नजर आएगा। लाभ के दृष्टिकोण से अगर हम ओवर ऑल इस साल को देखें तो इस साल में बहुत अधिक हानियां आपको नहीं उठानी पड़ेगी। आपको लाभ प्राप्त होगा। आपका रुका हुआ पैसा आपको मिलता हुआ नजर आएगा। यहां तक कि कोर्ट कचहरी की वजह से यदि कोई ज़मीन जायदाद का विवाद चल रहा है जिसके अंदर आपको काफी समय से घाटा हो रहा है तो वह भी हल होते हुए दिखने वाले हैं। साल 2021 आपके लिए मध्यम गति से लाभ प्राप्त करने का साल बोला जा सकता है।

धनु राशि 2021 में  खर्च

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे धनु राशि 2021 के अनुसार, साल 2021 में खर्चों की बात करें तो खर्चे बहुत अधिक तेजी से नहीं बढ़ने वाले हैं। आपके जो खर्चे पिछले काफी समय से नियमित बने हुए हैं वहीं खर्चे बने रहेंगे। इससे आपको राहत होगी इसलिए बोला जा सकता है कि साल 2021 में आपको खर्चों की वजह से अधिक परेशानियां, टेंशन नहीं उठानी पड़ेगी। बच्चों की पढ़ाई पर खर्चा हो सकता है और आपके खुद के स्वास्थ्य पर आप खर्चा करते हुए नजर आ सकते हैं और इन खर्चों को आप नहीं रोक पाएंगे।

धनु राशि 2021 ओवरव्यू

धनु :~ भ, ध,फ : स्पष्ट वक़्ता आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे धनु राशि 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार, आपको साल की शुरुआत में जनवरी, फरवरी और मार्च के महीने में अच्छे परिणाम प्राप्त नहीं होंगे लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको साल की शुरुआत में ही निराश हो जाना है। साल जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा तो उसके बाद मई के बाद जब सूर्य और बृहस्पति अपने सर्वोच्च पराकाष्ठा के स्तर पर होंगे और आपकी कुंडली में सुख व धन के क्षेत्र में विराजमान होंगे तब उस समय आपके लिए अच्छे परिणाम प्राप्त होते हुए नजर आने वाले हैं। आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको सफलता मिलती हुई दिखेगी। भाग्य स्थान में 2021 के अंदर जब सूर्य, बुध, गुरु और शनि की युति बनाते हुए नजर आएँगे तो यह आपके भाग्य वृद्धि के संकेत होंगे। धनु वार्षिक राशिफल 2021  के अनुसार, इस समय में आपको व्यवसाय में लाभ प्राप्त होता हुआ नजर आएगा तो वहीं दूसरी तरफ जो लोग नौकरी करते हैं उनको भी पदोन्नति में वृद्धि होती हुई दिखने वाली है। स्वास्थ्य से लेकर पैसों के लाभ तक सभी क्षेत्रों में आपको फायदा पहुँचता हुआ नजर आने वाला है। साल 2021 में ऐसा समय मई के बाद का समय बोला जा सकता है। मई से अक्टूबर-नवंबर के बीच का समय आपके लिए अति शुभ रहने वाला है। इस समय आपको भाग्य का पूरा पूरा साथ मिलेगा। साथ ही साथ अष्टम भाव में विराजित मंगल भी आपको पूरी तरह से लाभान्वित करते हुए नजर आने वाले हैं। इस समय में आपको स्वास्थ्य में कोई बहुत बड़ी दिक़्क़तों का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही साथ जो जातक सोने से जुड़ा हुआ काम करते हैं उनके लिए तो यह समय अति उत्तम बोला जा सकता है। मंगल की कृपा से जो जातक खेल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए भी इस जगह पर सफलता प्राप्त होती हुई नजर आएगी। ऐसे जातक जो कि कला के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और फिल्म के क्षेत्र में काम करते हैं ऐसे जातकों को भी मंगल की कृपा से लाभ प्राप्त होता हुआ नजर आने वाला है।
 धनु राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो आपका स्वास्थ्य साल की शुरुआत में खराब होता हुआ नजर आ सकता है। साल का शुरुआती भाग स्वास्थ्य के लिहाज से आपके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं बोला जाएगा। इस समय में आपको बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। गले से जुड़ी हुई बीमारियाँ या फिर पेट से जुड़ी हुई बीमारियाँ आपको परेशान करती हुई नजर आ सकती हैं। साल का शुरुआती समय आपके लिए अस्पताल के चक्कर लेकर आ सकता है। यह समय आपको परिवार के साथ बिताना चाहिए और धैर्य के साथ इस समय में काम करना आपके लिए उचित होगा। फ़ाइनेंशियल कंडीशन की बात करें तो इस साल आपकी फ़ाइनेंशियल कंडीशन ना तो बहुत अधिक नीचे गिरती हुई नजर आएगी और ना ही ऐसा है कि आप बहुत तेजी से ऊपर बढ़ जाएंगे। आपकी आर्थिक वृद्धि इस साल सामान्य स्तर की बोली जा सकती है। आपको जितने धन की आवश्यकता रहेगी वह धन आपको काम से मिलता हुआ नजर आएगा। ऐसा नहीं है कि धन की बहुत बड़ी दिक्कत- किल्लत आपको होने वाली है। धनु राशिफल 2021 के अनुसार, परिवार की तरफ से आपको पूरा-पूरा साथ मिलता हुआ नजर आने वाला है। शनि जब मकर राशि में इस साल की शुरुआत में प्रवेश करेंगे तब यह परिवर्तन आपके लिए स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छा फलदाई बोला जा सकता है। आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जो भी समस्याएं पिछले कुछ समय रही होंगी वह धीमे-धीमे खत्म होती हुई नजर आएँगी। दांपत्य की बात करें तो दांपत्य जीवन के लिए इस बार शुक्र उच्च स्तर का बनकर बैठा हुआ है जिसकी वजह से दांपत्य जीवन काफी अच्छा गुजरता हुआ नजर आएगा। पति-पत्नी में बनती हुई नजर आएगी और आप दोनों भविष्य के लिए सुनहरे सपने बुनते हुए देखने वाले हैं। प्रेम संबंधों के लिए यह साल कष्टकारी साबित हो सकता है। पुराने रिश्ते खत्म होते हुए दिख सकते हैं तो वही जो लोग पिछले काफी समय से अकेले हैं उनको और भी इंतजार करना पड़ सकता है।
 संतान के लिहाज से साल 2021 आपके लिए सही गुजरता हुआ नजर आएगा। आपकी संतान आपका नाम रोशन करती हुई नजर आएगी। वहीँ पढ़ाई के क्षेत्र में आपके बच्चे उच्च कोटि का प्रदर्शन करते हुए दिखने वाले हैं। समाज में आपके बच्चे आपको मान सम्मान प्रदान करते हुए देखेंगे और यह देखकर आपको अपने ऊपर या अपनी औलाद के ऊपर घमंड बिल्कुल नहीं करना है बल्कि इसके लिए ईश्वर को यदि आप धन्यवाद देंगे तो ज्यादा बेहतर साबित रहेगा। कुल मिलाकर 2021 को देखें तो वित्त के लिहाज से साल 2021 काफी अच्छा गुजरता हुआ नजर आएगा। फ़ाइनेंशियल स्तर भी आपका सही जाएगा। नौकरीपेशा वाले लोगों को नई नौकरी मिलने के भी पूरे पूरे चांस नजर आ रहे हैं। साथ ही साथ जो लोग स्टार्टअप कर रहे हैं तो स्टार्टअप करने वाले लोगों को भी इस बार फंडिंग प्राप्त होती हुई नजर आएगी लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना है कि यदि आप अपने काम से दिल चुराएंगे और आलस करेंगे तब उस स्थिति में निश्चित रूप से आपको लाभ प्राप्त नहीं होगा। आपको अपनी मेहनत को और बढ़ाना होगा।

यह होंगे उपाय

  • लाभ दायक वनस्पति पीपल के पेड़ की लकड़ी रखने से नीश्चीत लाभ दायक है
  • इस मंत्र के प्रभाव से धन, यश और समृद्धि की वृद्धि होगी।
  • आप को दान मे सोना ( GOLD ) या चने की दाल  दे तो फ़ायदा होगा
  • आपको अपने पास पील्  रंग वस्त्र रखना है
              ॐ ह्रीं क्लीं सौं:
उपाय नित्य गुरू ग्रह के जाप करे 6 मंत्र मे से जो आपको योग्य लगे वो
    ” श्री गुरू देवता “
  1. ॐ ग्रां ग्रीं ग्रूं बृहस्पतये सूरपूजयाय नम: स्वाह: ॥
  2. ॐ ह्रीँ श्रीँ आदिनाथस्वामिने ज्रां ज्रीं ज्रौं ॐ गूरवे नम:
  3. ॐ ह्रीँ नमो आयरियाणं
  4. ॐ एँ ह्रीँ श्री गूरवे  नम:
  5. ॐ बृहस्पतये  नम:
  6. ॐ देवानां च ऋषीणां च गुरुं का चनसन्निभम । बुद्धि भूतं त्रिलोकेशं तं नमामि बृहस्पितम ।।
नित्य हर गुरुवार को आयंमबिल या ऐकासणा करे ( ऐक वक्त ही भोजन करे)  नित्य  श्री आदिनाथस्वामि की सेवा-पुजा-उपासना करे
धनु राशि 2021 by jain muni
धनु राशि 2021 by
जिन शीशू अजित
_देवी स्वप्न द्वारा निर्मित_ ८४ जिनालय समलंकृत
 सावत्थीतीर्थ धाम
_बावला, अहमदाबाद_
02714232612
आजीवन गुरुचरणसेवी
मुनी अजितचन्द्र विजय
Whatsapp 09824010332
Spread the love

Leave a Reply