मकर राशि 2021 सम्पूर्ण फलादेश, इन महीनों में मिलेगा लाभ

मकर राशि वर्षफल 2021
यह समय है पुरानी यादों को पुराने साल के साथ अलविदा करने का और नए साल का नई उमंगों के साथ स्वागत करने का। लेकिन इसके साथ यह भी जानना ज़रूरी है कि आख़िर नए साल में आपके सितारे क्या कह रहे हैं? मेरे गुरूदेव, ज्योतिष विशारद, माँ भगवती के उपासक,  सावत्थीतीर्थ सर्जक तपागच्छाचार्य आचार्य. श्री. जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा  के सूक्ष्म अवलोकन, अध्ययन, मनन. चिंतन के बाद की संक्षिप्त जानकारी गुरुदेव कि आज्ञा से में मुनि अजितचन्द्र विजयजी प्रस्तुत करता हू.
 उन बदलावों के बारे में मकर लग्न वालों का राशिफल 2021 के माध्यम से डालते हैं एक नज़र।
कैसा रहेगा आने वाला वर्ष? कौन कौन से दिन होंगे शुभ?  नौकरी मिलेगी या नहीं?  लड़की की शादी इस वर्ष होगी या नहीं? ऐसे तमाम सवाल आपके जेहन में अवश्य ही उठ रहें होंगे
 तो आइए जानते हैं इन सवालों के जवाब,  लेकिन इससे पहले  एक नज़र डालते हैं  ग्रहों की स्थिति पर।

मकर राशि 2021 के अनुसार करियर

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे करियर भविष्यफल 2021 के अनुसार मकर राशि के जातकों के लिए, करियर और नौकरी के लिहाज़ से साल 2021 काफी शुभ परिणाम लेकर आने वाला साबित होगा।
आपके लग्न भाव में स्थित शनि आपके दशम भाव पर अपनी उच्च स्थिति में होगा, जो यह दर्शाता है कि इस समय अवधि के दौरान आप अपने काम के प्रति अधिक संगठित और जिम्मेदार होंगे, जिससे आपको पहचान और अच्छे नतीजे हासिल करने में भरपूर मदद मिलेगी। इसके साथ-साथ बृहस्पति की उपस्थिति यह भी इंगित करती है कि, समस्याओं का सामना करते समय आप अपने दृष्टिकोण में दार्शनिक होंगे, जो आपको बड़ी आसानी से उन्हें हल करने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा कई ग्रहों की उपस्थिति और अनुकूल पारगमन शुरू में आपको अपने करियर और पेशे में ऊँची छलांग लगाने में मददगार साबित होगा। ग्रहों की यह युति आपको आपके भाग्य और किस्मत का पूरा साथ भी दिलाएगी जिससे आप अपने करियर में नयी बुलंदियों को हासिल कर सकेंगे।
6 अप्रैल से आपके दसवें घर में बृहस्पति का पहलू सकारात्मक परिणामों को और बढ़ाएगा, लेकिन इसके बाद जून 2021 से अक्टूबर 2021 तक आपको ज्यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि शनि और बृहस्पति दोनों साल के इस समय के दौरान वक्री स्थिति में होंगे। जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि इस दौरान आपके जीवन में जहाँ एक तरफ अनावश्यक बाधाएं आएँगी वहीं दूसरी तरफ कोई भी मुकाम हासिल करने के लिए इस समय आपको ज़रूरत से ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता पड़ेगी। इसके साथ इस साल आपको शुरुआती दिनों में यात्रा करते हुए देखा जा सकता है क्योंकि, अधिकतम ग्रह चर राशियों में हैं। आपकी यह यात्रा विदेशी और ऑफ शोर से संबंधित हो सकती है। हालाँकि आपको इन यात्राओं से काफी लाभ मिलने की उम्मीद है। यूँ तो आपके लिए यह पूरा साल ही काफी शुभ रहने वाला है लेकिन, अगर आप नौकरी बदलना चाहते हैं या प्रोमोशन की राह देख रहे हैं तो मार्च, अप्रैल, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीने आपके लिए शुभ समाचार लेकर आ सकते हैं।
इस राशि के व्यापारी जातक, फिर आप चाहे साझेदारी में व्यवसाय करते हैं या फिर खुद का बिज़नेस हो, जनवरी, फरवरी, मार्च, जून, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के महीनों में आपको सफलता और लाभ मिलने की प्रबल संभावना है क्योंकि ग्रहों का गोचर आपके हित में रहेगा। इसके अलावा 15 जुलाई 2021 से 11 अक्टूबर 2021 तक आपको थोड़ा सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस दौरान जहाँ तक मुमकिन हो कोई भी आर्थिक फ़ैसला लेने से बचें। इसके अलावा, अगस्त और दिसंबर के महीने के दौरान, पैसे हासिल करने के लिए सट्टेबाज़ी, शॉर्टकट या किसी भी गलत गतिविधियों में लिप्त होने की कोशिश ना करें, अन्यथा, आपको बेहद गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

मकर वित्त राशिफल 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे जनवरी 2021 से मार्च 2021:   2021 के इन महीनों में आपको अपने कार्य एवं व्यापार को सामान्य रूप से संचालित करने में कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में सामान्य स्तर से अधिक धन लाभ कमाने और उसे संरक्षित करने की चुनौती रहेगी। ऐसे में आपको अपने स्तर पर सूबझबूझ बनाकर चलने में फायदा रहेगा। क्योंकि शनि की साढे़साती का प्रभाव होने से आपकी आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं रहेगी। किन्तु गुरू आपके भाग्य एवं ऐश्वर्य को बढ़ाने वाले रहेंगे। ऐसे में आप अपने कामों को और तत्परता के साथ करने में लगे हुये रहेंगे। परिणामतः आपको कठिनाइयों के बाद भी कुछ न लाभ मिलता हुआ रहेगा। वहीं मंगल का आय भाव से संबंध होने से आपको इन महीनों में कष्ट एवं पीड़ाओं के बाद ही सही किन्तु कुछ न कुछ लाभ अवश्य ही मिलता हुआ रहेगा। हालांकि वर्ष 2021 इन महीनों में आप बहुत अच्छे आर्थिक परिणामों के लिये प्रत्यनशील बने हुये रहेंगे। किन्तु शुभ एवं सकारात्मक गोचर का आभाव होने से धन को अर्जित करने की शिकवा शिकायत बनी हुई रहेगी।

अप्रैल 2021 से जून 2021:

2021 के इन महीनों में वित्तीय सरोकार को सिद्ध करने और संबंधित क्षेत्रों में वांछित धन लाभ कमाने की प्रक्रिया और जोर पकड़ती हुई रहेगी। ऐसे में आपको और मुस्तैद होकर चलने की जरूतर बनी हुई रहेगी। क्योंकि मंगल 13 अप्रैल तक स्वग्रही दृष्टि से आय भाव से संबंध बनाये हुये रहेंगे। वहीं 13 अप्रैल से मई तक आपके वित्तीय स्तर में सुधार रहने की स्थिति बनी हुई रहेगी। जिससे आपको उधार मे दिया गया धन यानी फंसी हुई पूंजी के पुनः प्राप्त होने के आसार बने हुये रहेंगे। यानी वर्ष के इन महनों में आप किसी सरकारी अनुबंध एवं योनजाओं से भी लाभाविन्त होते रहेंगे। चाहे वह निर्माण एवं उत्पादन के कार्य हो या फिर सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन के क्षेत्र हो आप अपने संबंधित आय के क्षेत्रों से अच्छा धन कमाने में सफल होते रहेंगे। हालांकि 02 जून से आय भाव के स्वामी का नीचराशि गत गोचर होने से आपको संबंधित स्रोतों से आय कम किन्तु व्यय अधिक होने के आसार बने हुये रहेंगे। अतः अपने स्तर पर सूझबूझ को बनाकर चलने में आपको फायदा रहेगा।

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021:

2021 के इन महीनों में आप आम तौर पर अपने वित्तीय पहलुओं को सुधारने में संलग्न रहेंगे। क्योंकि आय भाव के स्वामी श्री मंगल का संबंध शनि से होने के कारण आपको संबंधित बाजार एवं कम्पनियों से लाभ प्राप्त करने या फिर सरकारी एवं निजी क्षेत्रों से लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया में आपको समुचित रूप से ध्यान देने की जरूरत रहेगी। अन्यथा आये हुये अवसर आपके हाथ से फिसलते हुये रहेंगे। चाहे वह खनन के क्षेत्र हो या फिर तरल पदार्थ एवं गैस आदि के क्षेत्र हो या फिर निर्माण एवं उत्पादन एवं संबंधित क्षेत्रों में विक्रय के क्षेत्र हो आपको वर्ष 2021 के इन महीनों में कहीं न कहीं अधिक व्यय रहेगा। तथा कुछ मामलों में यात्रा में भी जाना पड़ेगा। क्योंकि लाभ के स्वामी मंगल जुलाई सें नीचराशि गत गोचर में रहेगे। ऐसे में आय से अधिक व्यय एवं धन अर्जित करने में परेशानियों की स्थिति रहेगी। अतः अपने सूझबूझ को और सकारात्मक करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि 11 अगस्त से भाग्यभाव गत श्री शुक्र का गोचर आपके सौभाग्य एवं धन को बढ़ाने वाला रहेगा। यानी अवरोधों को पार करते हुये लाभ अर्जित करने में सक्षम रहेंगे।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021:

2021 के यह महीने आपको वित्तीय मोर्चे पर सफलता को देने वाले रहेंगे। किन्तु आपको अपने स्तर पर पूरी तरह से सक्रिय होने की जरूरत रहेगी। हालांकि संबंधित आय भाव में पाप ग्रहीय गोचरीय स्थिति बनी हुई रहेगी। किन्तु शुभ ग्रहीय प्रभाव एवं शुक्र का स्वग्रही दृष्टि संबंध आपके लिये अनुकूलताओं को देने वाला रहेगा। ऐसे में आप अपने आर्थिक लक्ष्यों को हासिल करने में सफल होते रहेंगे। हालांकि राहू का गोचर कहीं न कहीं परेशानियों को देने वाला रहेगा। किन्तु केतू आपके लिये सहयोगी रहेगे। वहीं शुक्र एवं मंगल का गोचर भी वर्ष 2021 के इन महीनों में आपके लिये अनुकूल बना हुआ रहेगा। ऐसे में आप अपने कामों को और तत्परता से करने में लगे हुये रहेंगे। परिणामतः आर्थिक स्तर पर कठिनाइयों के बाद भी लाभ मिलता हुआ रहेगा। वैसे पूंजी निवेश एवं विदेश के पहलू को साधने के लिये वर्ष के इन महीनों में यात्रा में जाना पडेगा। और आपके व्यय का स्तर बढ़ा हुआ रहेगा। कुल मिलाकर आपको अपने आय एवं व्यय में संतुलन बनाना पडे़गा। हालांकि आप मांगलिक एवं धार्मिक कामों में व्यय करते रहेंगे।

मकर राशि के लिए स्वास्थ्य राशिफल 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे मकर राशि के जातकों के स्वास्थ्य की दृष्टि से देखें, तो 2021 की शुरुआत थोड़ी कमजोर जरूर रहेगी लेकिन आप इस साल मन से काफी मजबूत रहेंगे। अपनी सेहत के प्रति फिक्रमंद भी रहेंगे, इसलिए आप समय-समय पर अपना मेडिकल चेकअप भी करवाते रहें। व्यायाम तथा कसरत करके अथवा योग का सहारा लेकर स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रखने का प्रयास करेंगे। 2021 के मध्य भाग में आपको थोड़ा सा ध्यान अवश्य रखना होगा, क्योंकि इस समय में आपको पेट खराब होने, पेट में दर्द होने,पैरों में दर्द की समस्या अथवा गैस आदि की समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इन्हें गंभीरता से लें, क्योंकि ये किसी बड़ी बीमारी का अंदेशा भी जताती हैं। ऐसे में बिल्कुल भी लापरवाही ना करें और स्वास्थ्य को अच्छा रखने का प्रयास करें। इस वर्ष के अंतिम महीने आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे रहने वाले हैं और आपको पुरानी चली आ रही समस्याओं से भी इस समय में राहत मिल सकती है।

2021 में परिवार और जीवन शैली

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे मकर राशिफल 2021 के अनुसार मकर राशि के जातकों को इस वर्ष अपने पारिवारिक जीवन में कई परिवर्तनों से दो-चार होना पड़ सकता है। साल की शुरुआत में मंगल देव आपकी राशि से चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे, जिससे आपकी माता को स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में आपको भी मानसिक चिंताएं परेशान करेंगी। उनकी खराब सेहत से घर का वातावरण भी सकारात्मक बनेगा। आपका धन घर के सदस्यों पर खर्च होगा। साथ ही पारिवारिक जीवन में किसी कारण वश कई मुश्किलें साल भर बनी रहेंगी। हालांकि शनि के आपकी राशि में प्रथम भाव में होने से प्रॉपर्टी या ज़मीन खरीदने के योग बनेंगे। ऐसे में इस दौरान कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले घर के बड़ों की सलाह ज़रूर लें।
आपको इस वर्ष शनि देव संपत्ति की प्राप्ति कराएँगे, जिससे स्थिति कुछ सामान्य नजर आएगी। ग्रहों की चाल अनुकूल होने के कारण घर में मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। विशेष रूप से मार्च से स्थितियाँ बेहतर होंगी, जिससे परिवार में भी खुशी का माहौल नजर आएगा। सदस्यों के बीच प्रेम और एकजुटता दिखाई देगी और आपका निजी एवं पेशेवर जीवन सामान्य हो जाएगा। अप्रैल माह में बृहस्पति कुंभ में विराजमान होने पर आपके दूसरे भाव में प्रवेश करेंगे, जो कुटुंब भाव होता है। इसके चलते आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। माता-पिता से भी आपके संबंधों में मधुरता आएगी। आपको घर पर नए-नए पकवान खाने का अवसर मिलेगा। घर में किसी नए सदस्य का आगमन संभव है। यदि घर में कोई सदस्य विवाह योग्य है तो इस साल के अंत में उनका विवाह हो सकता है, जिससे घर में खुशहाली का माहौल बना रहेगा। भविष्यफल 2021 के संकेतानुसार परिवार में संतान जन्म के कारण ख़ुशियाँ मनाए जाने के शुभ संयोग बनेंगे।

मकर राशि 2021 में शिक्षा

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे जनवरी 2021 से मार्च 2021: 2021 के इन मासों में मकर राशि के जातक एवं जातिकाओं को शैक्षिक जीवन में बेहतर करने और वांछित परिणामों को प्राप्त करने के लिये और प्रयासों की जरूरत रहेगी। चाहे वह स्कूली शिक्षा हो या फिर विश्वविद्यालय की उच्च शिक्षा, आपको इन महीनों में अपने विषयों को और समझने तथा अच्छे प्रदर्शन हेतू पूरे मन से प्रयासों को करने की जरूरत रहेगी। हालांकि शनि एवं गुरू की गोचरीय युति के कारण आपको कुछ न कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि गुरू आपके शैक्षिक प्रयासों को सफलता देने में पूरे मूड़ में बने हुये रहेंगे। अतः घबराने की जरूरत नहीं रहेगी। किन्तु ग्रहीय गोचर से उत्पन्न सकारात्मक एवं नकारात्मक स्थिति को भली-भाॅति समझने की जरूरत रहेगी। यानी आपको अपने अध्ययन के क्षेत्रों में इधर-उधर की बातों में अपने समय एवं शक्ति को जाया नहीं करना हैं, चाहे वह तकनीक शिक्षा या फिर विपणन आदि की शिक्षा हो, आपको निरन्तर आगे बढ़ने की कोशिशों को जारी रखने में फायदा रहेगा।

अप्रैल 2021 से जून 2021:

2021 के महीनों में कार्मिक एवं व्यवहारिक ज्ञान को उच्च बनाने की प्रक्रिया में संलग्न रहेंगे। वर्ष के इन महीनों में आपके प्रयास बहुत हद तक सफल होते रहेंगे। चाहे वह तकनीक क्षेत्रों की शिक्षा हो या फिर चिकित्सा, संवाद, सूचना, तथा विपणन के क्षेत्रों का ज्ञान एवं शिक्षा हो, वर्ष 2021 के इन महीनों में 06 अप्रैल तक अच्छे ज्ञान को अर्जित करेगे। किन्तु उच्च के सूर्य भी आपको परेशानियों के बाद ही सही, किन्तु कुछ सकारात्मकता को देने वाले रहेंगे। क्योंकि मंगल का राहू के साथ गोचर, वहीं शुक का स्वराशि गत गोचर होने से आपको कहीं न कहीं अच्छे लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। अतः अध्ययन एवं अध्यापन के क्षेत्रों को  और अच्छा बनाने की जरूरत बनी रहेगी। क्यांेंकि शनि का दृष्टि संबंध होने से आपको आलस्य एवं अशिक्षा की स्थिति घेरती हुई रहेगी। यानी आपको अपने स्तर पर पूरी तरह से सावधानी बनाकर चलने में फायदा रहेगा। क्योंकि शिक्षा एवं ज्ञान को पुख्ता करने के लिये आपको वर्ष 2021 के इन महीनों में कुछ कठिनाइयों की स्थिति उभर सकती हैं। क्योंकि संबंधित भावों में शुभाशुभ ग्रही प्रभाव बना हुआ रहेगा।

जुलाई 2021 से सितम्बर 2021:

2021 के महीनों में आप संबंधित विषयों के पाठ्यक्रम चाहे वह साहित्य एवं कला तथा विज्ञान के विषय हो या फिर तकनीक एवं प्रबंधन तथा अध्यापन के क्षेत्र हो आपको निश्चित तौर पर लाभ हासिल होता रहेगा। यानी अपने प्रयासों को कमजोर न करें, तो वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको वांछित लाभ आर्जित होता हुआ रहेगा। क्योंकि आपके विद्या भाव में राहू एवं केतू जैसे पाप ग्रहों का प्रभाव बना हुआ रहेगा। ऐसे में आपको अपने मन को कुण्ठित नहीं होने देना और अपने प्रयासों को पूरे आत्मविश्वास के साथ करें, तो आपको लाभ मिलता हुआ रहेगा। यानी वर्ष 2021 के इन महीनों में आपको संबंधित क्षेत्रों की शिक्षा को उच्च करने और विपणन एवं उत्पादन तथा प्रबंधन के क्षेत्रों के ज्ञान को पुख्ता बनाने के लिये सतत् आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी। हालांकि आपके ज्ञान एवं विद्या भाव के स्वामी श्री शुक्र 11 अगस्त से भाग्य एवं 05 सितम्बर से स्वग्रही होकर गोचर में रहेंगे। ऐसे में आपको उच्च स्तर के तथा अच्छे परिणामों के प्राप्त होने के आसार बने हुये रहेंगे।

अक्टूबर 2021 से दिसम्बर 2021:

वर्ष 2021 के महीनों में आप अपने अध्ययन एवं अध्यापन के पथ पर निरन्तर आगे बढ़ने की मुहिम छेडे़ हुये रहेंगे। ऐसे में आपको वांछित लाभ की स्थिति बनी हुई रहेगी। कहने का अभिप्राय वर्ष 2021 के इन महीनों में अपने शिक्षण एवं प्रशिक्षण के कार्यों को और दुरूस्त करने में लगे हुये रहेंगे। जिससे संबंधित स्कूली एवं संबंधित विश्वविद्यालय की शिक्षा में आपको अच्छी प्रगति की स्थिति रहेगी। यानी चाहे वह तकनीक एवं प्रबंधन तथा वाणिज्य से जुड़ी शिक्षा हो या फिर निर्माण एवं कला के क्षेत्रों की शिक्षा हो आपको अक्टूबर एवं नवम्बर के महीनों में अच्छी प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी। क्योंकि आपके विद्या एवं ज्ञान को चमकाने वाले बुध एवं शुक्र का गोचर वर्ष के इन महीनों में आपके लिये ख्यातिप्रद बने हुये रहेंगे। वहीं श्री सूर्य का गोचर बड़ा सम्मान दिलाना वाला रहेगा। हालांकि राहू का गोचर कहीं न कहीं कुछ परेशानी एवं हैरत में डालने वाला रहेगा। कहने का अभिप्राय हैं, कि यदि आप पूरी तरह से अपने शैक्षिक लक्ष्यो में ध्यान केन्द्रित करेंगे, तो निश्चित तौर पर सफल होते रहेंगे। अन्यथा पाप ग्रही गोचर आपको भ्रमादि देकर लक्ष्यो से विमुख करता रहेगा

मकर राशि 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

मकर राशि 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे मकर वार्षिक वैवाहिक राशिफल 2021 के अनुसार, शादीशुदा जातकों के लिए ये अवधि अनुकूल रहने वाली है। साथ ही आपके दांपत्य भाव के स्वामी चंद्रमा का गुरु बृहस्पति को दृष्टि करना, इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके और जीवनसाथी के बीच सम्मान की भावना इस वर्ष साफ़ दिखाई देगी। जिससे आपका एक-दूसरे के प्रति प्रेम, रोमांस और सामंजस्य के भाव में बढ़ोतरी होगी। इससे आप हर ग़लतफहमी को दूर करने में भी पूरी तरह सफल होंगे।
मकर राशि 2021 में शनि देव की शुभ दृष्टि, आपको साथी के साथ किसी विदेश यात्रा पर जाने का अवसर देगी। हालांकि किसी तीसरे व्यक्ति का हस्तक्षेप, आपके विवाहित जीवन में कुछ उथल-पुथल ला सकता है। ऐसे में आपको खासतौर से जनवरी के अंत में, किसी भी तीसरे व्यक्ति को अपने रिश्ते में हस्तक्षेप करने से रोकना होगा।
मकर राशि 2021 के अनुसार संतान की बात करें तो, भौतिक सुखों के देव शुक्र आपकी राशि में यानी आपके प्रथम भाव में अपना गोचर करेंगे, जिससे आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा। हालांकि इसके बाद 2 जून से 20 जुलाई के बीच, कर्क राशि में मंगल का गोचर आपके विवाहित जीवन में कुछ नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जिसके परिणामस्वरूप, आपके और साथी के बीच अहंकार का टकराव साफ़ देखा जाएगा और इस कारण आपके शादीशुदा जीवन में कुछ परेशानी आएगी।
भविष्यकथन 2021 की माने तो, आपके पंचम भाव में राहु की उपस्थिति आपकी संतान का स्वास्थ्य प्रभावित कर सकती है। जिसका नकारात्मक असर उन्हें शिक्षा में आगे बढ़ने से रोकेगा। मकर राशि की गर्भवती महिलाओं को भी इस साल, विशेष सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि 06 अप्रैल के बाद जब गुरु बृहस्पति आपके दूसरे भाव में विराजमान होंगे, तब स्थितियाँ कुछ अनुकूल होती दिखाई देंगी। क्योंकि गुरु बृहस्पति की कृपा, आपके बच्चे के स्वास्थ्य और शिक्षा में सुधार लेकर आएगी।

मकर राशि 2021 के लिए ग्रहों का गोचर,  ग्रह स्थितियां इस प्रकार रहेंगी

  • सूर्यः इस वर्ष 2021 में सूर्य 14 जनवरी से लग्न भाव गत गोचर करेंगे, 12 फरवरी से धन भाव गत, 14 मार्च से पराक्रम भावगत, 13 अप्रैल को सुख भावगत, 14 मई से सुत भाव गत, 15 जून से रोग भावगत, 16 जुलाई से दारा भावगत, 16 अगस्त को अष्टम भावगत, 16 सितम्बर को धर्म भावगत, 17 अक्टूबर को कर्म भावगत, 16 नवम्बर को आय भावगत, 15 दिसम्बर को व्यय भावगत गोचर करेगा।
  • चंद्रः चंद्र अपने गोचरीय तीव्रता के कारण सवा दो नक्षत्रों अर्थात् एक राशि में लगभग ढ़ाई दिनों पर्यन्त विचरण करते रहते हैं। हमें इसी भाॅति राशि चक्र में वर्ष पर्यन्त मेष से मीन पर्यन्त चन्द्र के गोचर क्रम को समझना चाहिये।
  • मंगलः मंगल इस वर्ष 2021 में, 22 फरवरी को सुत भाव में, 13 अप्रैल को रोग भाव में संचरण करेगा। 02 जून को दारा भाव में संचरण करेगा। 20 जुलाई को अष्टम भाव में संचरण करेगा। 06 सितम्बर को धर्म भाव में संचरण करेगा। तथा 22 अक्टूबर को कर्म भाव में एवं 05 दिसम्बर से आय भाव में संचरण करेगा।
  • बुधः बुध ग्रह इस वर्ष 05 जनवरी 2021 में लग्न भाव में, 25 जनवरी से धन भाव में, 30 जनवरी को वक्री एवं 04 फरवरी को वक्री लग्न भाव में, 21 फरवरी को मार्गी, 11 मार्च को धन भाव में, तथा 01 अप्रैल को पराक्रम भाव में, 16 अप्रैल को सुख भाव में, 01 मई को सुत भाव में संचरण करेंगे। 26 मई को रोग भाव में, 30 मई को वक्री, 03 जून को वक्री सुत भाव में, 23 जून को मार्गी, 07 जुलाई को रोग भाव में, तथा 25 जुलाई को दारा भाव में, 8 अगस्त को अष्टम भाव में, 26 अगस्त को धर्म भाव में, 22 सितम्बर को कर्म भाव में, 27 सितम्बर को वक्री, 02 अक्टूबर को वक्री धर्म भाव में, 18 अक्टूबर को मार्गी, 02 नवम्बर को कर्म भाव में संचरण करेंगे। 21 नवम्बर को आय भाव में, 10 दिसम्बर को व्यय भाव में, 29 दिसम्बर को लग्न भाव में गोचर करेंगे।
  • गुरूः गुरू वर्ष 2021 में 06 अप्रैल को धन भाव में तथा 20 जून को वक्री धन भाव में तथा 14 सितम्बर को वक्री गति से लग्न भाव में, 18 अक्टूबर को मार्गी तथा 20 नवम्बर को धन भाव में संचरण करेगा।
  • शुक्रः शुक्र 2021 में 04 जनवरी को व्यय भाव में, 28 जनवरी को लग्न में, 21 फरवरी को धन भाव  में, 17 मार्च को पराक्रम भाव में, 10 अप्रैल को सुख भावगत संचरण करेंगे। 04 मई को सुत भाव में, 28 मई को रोग भाव में, 22 जून को दारा भाव में, 17 जुलाई को अष्टम भाव में, 11 अगस्त को धर्म भाव में, 05 सितम्बर को कर्म भाव में संचरण करेंगे। 02 अक्टूबर से आय भाव में, 30 अक्टूबर से व्यय भाव में, 08 दिसम्बर से लग्न भाव में, 19 दिसम्बर से वक्री, 30 दिसम्बर से वक्री गति से व्यय भाव में गोचर करेंगे।
  • शनिः शनि वर्ष 2021 मे लग्न भाव गत गोचर करेंगे।
  • राहुः राहु ग्रह वर्ष 2021 में सुत भाव गत संचरण करेंगे।
  • केतुः केतु ग्रह वर्ष 2021 आय भाव गत संचरण करेंगे.

मकर राशि 2021 महीना द्वारा महीना

जनवरी
इस महीने में गुरु-शनि मकर राशि का लग्न में, मंगल मेष राशि का चौथे भाव में, राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, चंद्रमा कर्क राशि का सातवें भाव में, केतु-शुक्र वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में, सूर्य-बुध धनु राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 जनवरी के बीच कोर्ट से जुड़े मामले उलझ सकते हैं। भावुकता में आकर आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। व्यवसाय को लेकर गंभीरता से सोचने की जरूरत है। वाहन द्वारा क्षति की संभावना बन रही है। कोई निकट का व्यक्ति आपके साथ धोखा कर सकता है। 8 से 15 जनवरी के बीच किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह आपके काम आ सकती है। रिश्तेदारों से संबंधों में मधुरता बढ़ेगी। बिजनेस को लेकर नए विचार आपके मन में आ सकते हैं। आता हुआ पैसा रुकने से तनाव की स्थिति बन सकती है। 16 व 17 जनवरी को मिले-जुले फल प्राप्त होंगे। आप परिवार की हर जरूरत का ध्यान रखेंगे। ससुराल पक्ष से कोई बुरी खबर सुनने को मिल सकती है। आप हर परेशानी का हल समय रहते निकाल पाएंगे। महीने के अंतिम सप्ताह में काम का दबाव ज्यादा रहेगा। आपका ध्यान अध्यात्म की ओर बढ़ सकता है।
फरवरी
इस महीने शुक्र-सूर्य-गुरु शनि मकर राशि का लग्न में, बुध कुंभ राशि का दूसरे भाव में, मंगल मेष राशि के चौथे भाव में, राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, चंद्रमा कन्या राशि का नौवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 फरवरी के बीच सरकारी कामों में सफलता मिल सकती है। आपके संपर्कों का दायरा बढ़ेगा। नौकरी में परिवर्तन के योग बन रहे हैं। सप्ताह के अंतिम दिन कोई अशुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। महीने के दूसरे सप्ताह में शत्रु पक्ष आप पर हावी होने की कोशिश करेगा। इस समय आपका बजट कुछ गड़बड़ा सकता है। आपकी कोई गुप्त बात सबके सामने आ सकती है। अपनी काबिलियत के दम पर कार्यक्षेत्र में सफलता प्राप्त करेंगे। 16 से 23 फरवरी के बीच तीसरा चंद्रमा आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा। नौकरी और व्यापार में भी जबरदस्त सफलता के योग इस समय बन रहे हैं। आपका उत्साह और जोश इस समय चरम पर रहेगा। भाइयों से संपत्ति से जुड़ा मामले का निपटारा होगा। 26 से 28 फरवरी के बीच कोई अप्रिय घटना की संभावना बन रही है। आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र हो सकता है। किसी की बातों में आकर कोई गलत निर्णय ना लें।
मार्च
इस महीने में गुरु-शनि-बुध मकर राशि का लग्न में, सूर्य-शुक्र कुंभ राशि का दूसरे भाव में, मंगल-राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, चंद्रमा कन्या राशि का नौवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में रहेगा। महीने के प्रारंभ में बिजनेस से जुड़ी यात्रा हो सकती है। गृह स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। मंगल और राहु एक ही राशि में होने से विद्यार्थियों का मन पढ़ाई से भटक सकता है। 3 और 4 मार्च को कामों में रुकावटें तो आएगी, लेकिन आप अपनी सूझबूझ से सफलता पा लेंगे। बिजनेस में कोई गुप्त योजना इस समय बन सकती है। आर्थिक पक्ष पहले से मजबूत होगा। महीने के दूसरे सप्ताह में धन का अपव्यय हो सकता है। मौज मस्ती में समय बीतेगा। इस समय कोई नया काम शुरू कर सकते हैं। कुछ मामलों में सावधानी रखना जरूरी है। रुका हुआ पैसा इस समय मिल सकता है। 16 से 23 मार्च के बीच का समय निराशाजनक रहेगा। लापरवाही के कारण कोई नुकसान हो सकता है। महीने के अंतिम सप्ताह में धन हानि के योग बन रहे हैं इस समय वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। कोर्ट संबंधी मामलों में सफलता मिल सकती है। राजनीति में आपके संबंध और मजबूत होंगे।
अप्रैल
इस महीने में शनि-गुरु मकर राशि का लग्न में, बुध-सूर्य-शुक्र मीन राशि का तीसरे भाव में, राहु-मंगल वृषभ राशि का पांचवें भाव में, केतु-चंद्रमा वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में रहेगा। महीने के प्रथम सप्ताह में आप कई उपलब्धियां हासिल करेंगे। आर्थिक व्यवस्था पहले से बेहतर होगी। अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उसे पूरा करने में लगे रहेंगे। नौकरी में कोई गलती आप से हो सकती है। 8 से 15 अप्रैल के बीच संपत्ति से जुड़े विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो सकते हैं। बिजनेस में कोई बड़ी डील इस समय होने के योग बन रहे हैं। भाइयों से वाद- विवाद की स्थिति बन सकती है। किसी प्रियजन से संबंधित बुरी खबर मिलने से तनाव रहेगा। महीने के तीसरे सप्ताह में आपका खर्च बढ़ सकता है। किसी कारण अपयश मिलने की संभावना बन रही है। इस समय ऐसा कोई काम ना करें जो आप की छवि को खराब कर सकता है। 24 से 30 अप्रैल के बीच वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं। किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद से रुके हुए काम पूरे होंगे। दोस्तों या परिवारजनों के साथ कोई सुखद यात्रा हो सकती है। महीने के अंतिम दिनों में धन लाभ के योग बन रहे हैं।
मई
इस महीने शनि मकर राशि का लग्न में, गुरु कुंभ राशि का दूसरे भाव में, सूर्य शुक्र मेष राशि का चौथे भाव में, बुध-राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, मंगल मिथुन राशि का छठे भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में, चंद्रमा धनु राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने के आरंभ में कोई प्रिय वस्तु चोरी या गुम हो सकती है। बिजनेस में कोई बड़ा ऑर्डर आपके हाथ से निकल सकता है। आर्थिक पक्ष पहले से बेहतर होगा। 8 से 15 मई के बीच आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। किसी से बिना कारण ही विवाद हो सकता है। मांगलिक कार्यों में जाने का मौका मिलेगा। धीमी गति से ही सही लेकिन अपना लक्ष्य पा कर रहेंगे। स्वास्थ्य पहले से बेहतर रहेगा।  महीने के तीसरे सप्ताह में शत्रु सक्रिय रहेंगे, लेकिन आपका कुछ अहित नहीं कर पाएंगे। किसी मामले में कानूनी विशेषज्ञों की राय लेनी पड़ सकती है। धर्म और अध्यात्म की ओर झुकाव बढ़ सकता है। 24 से 31 मई के बीच किसी मुसीबत में फंस सकते हैं। इस समय आपके मित्र आपका साथ देंगे। हेल्थ में पहले से सुधार होगा। सोचे हुए काम समय पर पूरे कर पाएंगे।
जून
इस महीने शनि मकर राशि का लग्न में, गुरु-चंद्रमा कुंभ राशि का दूसरे भाव में, सूर्य-राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, बुध-मंगल-शुक्र मिथुन राशि का आठवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 जून के बीच का समय मिश्रित फल देने वाला रहेगा। कोई बड़ा व्यापारिक अनुबंध हो सकता है। मानसिक तनाव से राहत महसूस करेंगे। आपके पुराने मित्र इस समय काम आएंगे। इस समय आप आर्थिक रूप से पहले से बेहतर महसूस करेंगे। कोई गलत काम करने से आपकी बदनामी हो सकती है। महीने के दूसरे सप्ताह में मेहमानों का आगमन होगा। अनुकूल समय का भरपूर फायदा उठाएंगे। राहु, सूर्य और चंद्रमा की युति होने से परिवार में विवाद की स्थिति बन सकती है। आमदनी कम होने से खर्चों में कटौती करनी पड़ेगी। 16 से 23 जून के बीच हेल्थ को लेकर सावधान रहें, नहीं तो स्थिति बिगड़ सकती है। किसी तीर्थ स्थल की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। महीने के अंतिम सप्ताह में कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। अविवाहित लोगों के लिए विवाह प्रस्ताव आ सकते हैं।
जुलाई
इस महीने शनि मकर राशि का लग्न में, गुरु कुंभ राशि का दूसरे भाव में, चंद्रमा मीन राशि का तीसरे भाव में, राहु-बुध वृषभ राशि का पांचवे भाव में, सूर्य मिथुन राशि का छठे भाव में, मंगल-शुक्र कर्क राशि का सातवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवे भाव में रहेगा। महीने के प्रथम सप्ताह में अटका हुआ धन मिलने के योग बन रहे हैं। भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। रोजगार के नए अवसर मिल सकते हैं। इस समय कोई महत्वपूर्ण निर्णय ना लें तो बेहतर रहेगा। लक्ष्य की प्राप्ति में कठिनाई महसूस करेंगे। 8 से 15 जुलाई के बीच किसी प्रियजन से जुड़ा शुभ समाचार मिल सकता है। रोमांच व प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। पारिवारिक मामलों में इस समय जोश के बजाय होश से काम लें। ऑफिस में बॉस की फटकार सुननी पड़ सकती है। 19 जुलाई को सहयोगी की मदद से रुके हुए काम पूरे होंगे। राजनीति से जुड़े लोगों को फायदा मिलने के योग बन रहे हैं। सामाजिक जीवन में मान-सम्मान मिलेगा। 24 से 31 जुलाई के बीच संतान से जुड़ी समस्या का हल निकल सकता है। मानसिक शांति मिलेगी। हास- परिहास व मनोरंजन में समय व्यतीत होगा।
अगस्त
इस महीने शनि मकर राशि का लग्न में, चंद्रमा मेष राशि का चौथे भाव में, राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, सूर्य-बुध कर्क राशि का सातवें भाव में, मंगल-शुक्र सिंह राशि का आठवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में रहेगा। महीने के पहले सप्ताह में आपको कुछ खास मामलों में निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है। किसी घनिष्ठ मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी। इस समय जोश में आकर कोई काम ना करें। पुराना निवेश फायदा पहुंचाएगा। कामकाज के दृष्टिकोण से समय अपेक्षाकृत ठीक है। 8 से 15 अगस्त के बीच भविष्य की योजना पर तेजी से काम होगा। बैंक बैलेंस में वृद्धि होगी। लॉटरी, जुआ, सट्टा आदि चीजों में पैसा लगा सकते हैं। देश प्रेम का जज्बा जोर मारेगा। महीने के तीसरे सप्ताह में आप किसी ठगी का शिकार हो सकते हैं। शरीर में थकान व आलस्य रहेगा। काम में व्यस्तता के कारण परिवार के लिए समय नहीं निकल पाएंगे। रचनात्मक कामों में आपकी रूचि बढ़ेगी। 24 से 31 अगस्त के बीच जमकर मेहनत करेंगे, उसका फायदा भी आपको मिलेगा। रोजगार से जुड़ा कोई अच्छा ऑफर आपको मिल सकता है। परिवार में तनावपूर्ण माहौल रहेगा। विद्यार्थियों के लिए यह समय अच्छा है।
सितंबर
इस महीने में शनि मकर राशि का लग्न में, गुरु कुंभ राशि का दूसरे भाव में, राहु वृषभ राशि का पांचवे भाव में, चंद्रमा मिथुन राशि का छठे भाव में, सूर्य-मंगल सिंह राशि का आठवे भाव में, बुध-शुक्र कन्या राशि का नौवें भाव में रहेगा। महीने के पहले सप्ताह में कठोर परिश्रम करना होगा। पुराने निवेश का फायदा इस समय मिल सकता है। कामकाज की स्थिति तनावपूर्ण रहेगी। स्वास्थ्य पहले से बेहतर हो सकता है। कोई खास उपलब्धि इस समय आपको मिल सकती है। संतान की वजह से परिवार में विवाद की स्थिति बन सकती है। 8 से 15 सितंबर के बीच कोई झूठा आरोप आपके ऊपर लग सकता है। घर के लिए नई वस्तु की खरीदी इस समय आप कर सकते हैं। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता आएगी। परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। भविष्य के लिए कोई अच्छी योजना बना सकते हैं। 16 सितंबर को बारहवां चंद्रमा खर्चों में वृद्धि करेगा। लोग बेवजह आपको सलाह देने की कोशिश करेंगे। 18 से 20 सितंबर के बीच चिंताओं से मुक्ति मिलेगी। महीने के अंतिम सप्ताह में हेल्थ को लेकर परेशानी बढ़ सकती है। धन हानि के योग भी इस समय बन रहे हैं। धैर्य के साथ आप मुश्किल समय में डटे रहेंगे।
अक्टूबर
इस महीने गुरु-शनि मकर राशि का लग्न में, राहु-वृषभ राशि का पांचवें भाव में, चंद्रमा कर्क राशि का सातवें भाव में, सूर्य-मंगल कन्या राशि का नौवें भाव में, बुध- शुक्र तुला राशि का दसवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में रहेगा। महीने के प्रारंभ में आप घर-परिवार के कामों में व्यस्त रहेंगे। इस समय धन हानि के योग बन रहे हैं, इसलिए लेन-देन करते समय सावधानी बरते। स्वास्थ्य को लेकर भी आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। योग और व्यायाम की तरफ आपका झुकाव बढ़ेगा। 8 से 15 अक्टूबर के बीच काम का बोझ बहुत अधिक रहेगा। अनावश्यक विवाद से बचें और खानपान पर नियंत्रण रखें। 10 और 11 अक्टूबर को धन लाभ के योग बन रहे हैं। महीने के तीसरे सप्ताह में बिजनेस में कोई नया प्रयोग आप कर सकते हैं। आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति में रहेंगे। दूसरे लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे। इस समय वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। 24 से 31 अक्टूबर के बीच परेशानियां कम होती जाएंगी। कोई अच्छी खबर इस समय आपको मिल सकती है। स्वास्थ्य में पहले से सुधार होगा।
नवंबर
इस महीने गुरु-शनि मकर राशि का लग्न में, राहु वृषभ राशि का पांचवे भाव में, चंद्रमा सिंह राशि का आठवें भाव में, बुध कन्या राशि का नौवें भाव में, सूर्य- मंगल तुला राशि का दसवें भाव में, केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में, शुक्र धनु राशि का बारहवें भाव में रहेगा। महीने के प्रथम सप्ताह में भविष्य की योजनाओं को लेकर आप गंभीर रहेंगे। जो काम आप पिछले कुछ दिनों से करना चाह रहे थे वह इस समय पूरे हो सकते हैं। दोस्तों, माता-पिता और परिवार का पूरा सहयोग आपको मिलेगा। बिजनेस में हालात पहले से बेहतर होंगे। 8 से 15 नवंबर के बीच परिवार में किसी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। अपने अड़ियल स्वभाव के कारण किसी से आपका विवाद हो सकता है। यह समय मध्यम फल देने वाला है। जितनी मेहनत करेंगे, उतना ही फल प्राप्त होगा। 16 से 18 नवंबर के बीच शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस समय खर्चों पर नियंत्रण रखें नहीं तो कर्ज लेने की स्थिति बन सकती है। प्रतियोगी परीक्षा और इंटरव्यू में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। महीने के अंतिम सप्ताह में कोई अप्रिय समाचार मिल सकता है। किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का योग बनेगा। अधिकारियों और राजनेताओं से संपर्कों का लाभ मिलेगा।
दिसंबर
इस महीने शनि मकर राशि का लग्न में, गुरु कुंभ राशि का दूसरे भाव में, राहु वृषभ राशि का पांचवें भाव में, चंद्रमा कन्या राशि का नौवें भाव में, मंगल तुला राशि का दसवें भाव में, सूर्य-बुध-केतु वृश्चिक राशि का ग्यारहवें भाव में, शुक्र धनु राशि का बारहवें भाव में रहेगा। 1 से 7 दिसंबर के बीच किसी सामाजिक समारोह में जा सकते हैं। नौकरी में आपको कुछ नया अवसर मिलने के योग हैं।  प्रेम संबंधों के कारण परिवार में विवाद की स्थिति बन सकती है। सातवा चंद्रमा आपके उन्नति के द्वार खोल सकता है। मित्र और सहयोगी हर स्थिति में आपका साथ देंगे। स्वास्थ्य में कमजोरी महसूस करेंगे। महीने के दूसरे सप्ताह में इस समय आपके कुछ नए दोस्त बन सकते हैं। आर्थिक पक्ष पहले से बेहतर होगा। कामकाज में कुछ नए अवसर आपको मिल सकते हैं। 16 से 23 दिसंबर के बीच शत्रु सक्रिय रहेंगे। हर काम सोच-विचार कर करें। जल्दबाजी में लिया निर्णय नुकसान पहुंचा सकता है। कोई उपहार या इनाम मिलने से खुशी मिलेगी। आप पूर्ण आशावादी होकर अपना काम करेंगे। महीने के अंतिम सप्ताह में आप किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं। आठवां चंद्रमा आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा।

मकर घर राशिफल 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे मकर राशि मकान राशिफल 2021 अनुसार, साल 2021 में मकान की बात करें तो आप मकान खरीदते हुए आप नजर आ सकते हैं। अपने लिए पहले से अधिक अच्छा घर खरीदने का प्लान बनाते हुए दिख सकते हैं। सूर्य की मदद आपको इस बार भाग्य के साथ मकान जैसे क्षेत्र में भी मिलने वाली है आप अपने लिए नया मकान खरीदते हुए दिख सकते हैं। आप नया मकान साल के मध्य भाग में मई से अगस्त के बाद में कभी भी खरीदते हुए नजर आ सकते हैं। आप मकान के लिए प्लान साल के शुरू में ही बनाना शुरु कर देंगे लेकिन उन पर अमल करना साल के मध्य भाग में करेंगे।

मकर वाहन राशिफल 2021

मकर राशि 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे मकर राशि वाहन राशिफल 2021 वाहन की बात करें तो साल 2021 के अंदर वाहन का लाभ प्राप्त होता हुआ नजर आ सकता है। आप नया वाहन खरीदते हुए दिख सकते हैं। वाहन और मकान दो ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर आप बहुत अधिक पैसा खर्च करेंगे और आपकी यह फ़िज़ूलखर्ची आपको परेशान करती हुई नजर आ सकती है इसलिए आपको हमारी सलाह है कि आप उसी तरीके की चीजों पर पैसा लगाए जिसकी आपको बहुत अधिक आवश्यकता है। किसी को दिखाने के लिए वाहन खरीदेंगे तो आप परेशान होते हुए नजर आएँगे।

मकर लाभ राशिफल 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे लाभ के लिहाज से भी साल 2021 काफी अच्छा जाता हुआ नजर आएगा। आपको इस साल व्यापार और नौकरी में लाभ प्राप्त होता हुआ नजर आने वाला है। आप जो भी काम करेंगे उसके अंदर आपको लाभ ही मिलने वाला है। स्टार्टअप से जुड़े जातकों को भी लाभ प्राप्त होगा। ऐसे जातक जो कि लोहे से जुड़ा हुआ काम कर रहे हैं उनके लिए थोड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपको यदि समस्याएं परेशान कर रही हैं तो आपको भगवान शनि की मदद लेनी चाहिए। इस मदद से आप अपने काम में तरक्की करते हुए नजर आ सकते हैं।

मकर खर्च राशिफल 2021

मकर :~ ख, ज : विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे साल 2021 में खर्च की बात करें तो आपके खर्चे बढ़ते हुए देखने वाले हैं। आपके खर्च इतने बढ़ जाएंगे कि आप इन खर्चों की वजह से परेशान होंगे। खासकर आप दो चीजों में बहुत अधिक पैसा खर्च करते हुए दिखने वाले हैं। आप मकान और वाहन के ऊपर बहुत अधिक पैसा लगाएंगे। हमारी आपको सलाह है कि बेवजह इन क्षेत्रों में खर्चा ना करें। यदि आपको आवश्यकता दो कमरों के मकान की है तो आप दो कमरे का मकान ही लें। आप यदि आवश्यकता को भूलकर बड़ा मकान खरीदेंगे तो आने वाले समय में आपको परेशानी उठानी पड़ेगी।

मकर राशिफल 2021 का ओवरव्यू

आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे मकर राशि 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार, इस साल व्यापार की दृष्टि से देखें तो आपके लिए यह साल काफी अच्छा गुजरता हुआ नजर आ सकता है। आप अगर पुराने समय से अपना ही काम कर रहे हैं तो साल 2021 के अंदर आपको उस काम को आगे और बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। साल 2021 में यदि आप पिछले साल काफी बीमार रहे थे और बड़ी बीमारी आपको परेशान करती हुई नजर आई थी तो इस साल के शुरुआत में आपको उसके अंदर अत्यधिक लाभ होगा और आप स्वस्थ होते हुए नजर आने वाले हैं। आपकी बीमारी आपको अधिक परेशान नहीं कर पाएगी।
साल 2021 के अंदर आपको पुराने दोस्तों से मिलने का एक मौका मिलेगा और आप इस मौके का पूरा पूरा लाभ उठाते हुए नजर आएँगे। ऐसे दोस्त जिनसे आप सालों से नहीं मिले हैं आप ऐसे लोगों से मिलकर काफी खुश होंगे और आने वाले समय में इन्हीं लोगों के साथ मिलकर कुछ नया शुरू करते हुए नजर आएँगे तो जातक स्टार्टअप के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं या फिर कुछ नया शुरू करने का प्लान कर रहे हैं उन लोगों के लिए साल 2021 में मौके लेकर आने वाला है। राशिफल 2021 की भविष्यवाणी के अनुसार, मकर राशि (Capricorn) वाले जातक इस साल अपना काम शुरू करते हुए नजर आएँगे। ऐसे जातक जो कॉल सेंटर या फिर आईटी क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं तो उनके लिए यह साल काफी अच्छा है। इस साल तो आपको कुछ ना कुछ अपना काम शुरू कर देना चाहिए। यहां तक कि ऐसे लोग जो कि अपना छोटा मोटा काम डालना चाहते हैं और परचून की दुकान से संबंधित काम उनके दिमाग में लगातार चलता रहता है तो हमारी सलाह है कि साल 2021 में आपको केवल सोचना नहीं है बल्कि काम शुरू कर देना है। सोचने वाले व्यक्ति जिंदगी भर सोचते रहते हैं और जो काम करना चाहते हैं वह सोचते कम, काम अधिक करते हैं। आपको साल 2021 में काम करना चाहिए ना कि बेवजह की बातों या फिर भी वजह के विचारों में समय बर्बाद करना चाहिए। साल 2021 में यदि परिवार और संतान की तरफ से आपको परेशानी आए तो आपको बहुत जल्दी ही विचलित नहीं होना है। परिवार के सदस्यों के बीच में अनबन होती हुई नजर आ सकती हैं। संतान की तरफ से भी आपको समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको बहुत जल्दी घबरा जाना है। समय आने पर सब सही हो जाएगा और उस सही स्थिति के लिए आपको इंतजार करना चाहिए।
 विसा यंत्र साधक आचार्य.श्री जिनचन्द्रसूरीश्र्वरजी म सा कहते हे चंद्रमा आपकी कुंडली के अंदर भाग्य स्थान पर विराजित है, इसका अर्थ होता है कि आपके अच्छे दिन शुरू होने वाले और साल 2021 में कुछ ऐसा ही आपके साथ हो रहा है। चंद्रमा भाग्य स्थान पर बैठे हुए हैं और भाग्य आपका पूरा पूरा साथ देता हुआ नजर आएगा। भाग्य की मदद से आप असंभव से असंभव काम भी आसानी से करते हुए नजर आने वाले हैं। साल 2021 में स्वास्थ्य और फिटनेस को लेकर आपको अपने ऊपर काम करना चाहिए। तनाव कम करने के लिए आपको योगा की मदद लेनी चाहिए। तनाव आपके लिए इस साल बड़ा दुश्मन साबित होने वाला है। मकर राशि 2021 के अनुसार, साल 2021 की शुरुआत में अप्रैल महीने तक आपको स्वास्थ्य को लेकर समस्याएं खड़ी होती हुई नजर आएँगी। शुरुआती समय में आपको तनाव जैसी चीजों से बचना है और तनाव से बचने के लिए एक सबसे बड़ा साधन योग होता है। आप योग और मेडिटेशन की मदद से अपने तनाव को दूर करते हुए नजर आ सकते हैं। आप को बहुत अधिक चिंता नहीं करनी है समय आने पर सब चीजें सही होने लगेंगी। मकर राशि 2021 के अनुसार, पति पत्नी के बीच साल 2021 के अंदर तनाव बना हुआ रहेगा और यह एक बड़ी समस्या बनती हुई नजर आएगी। पति पत्नी के लगातार हो रहे झगड़े आपको बहुत अधिक नुकसान पहुँचाते हुए नजर आ सकते हैं। यहां तक कि आप इतना परेशान रहेंगे की अपने रिश्ते को खत्म करने के बारे में भी सोचने लगेंगे लेकिन आपको इंतजार करना चाहिए। धीमे-धीमे परिस्थितियां बदल सकती हैं और चीजें सही होती हुई दिखने वाली हैं। पति पत्नी के बीच यदि विवाद काफी बढ़ गया है और और पति पत्नी का झगड़ा अदालत तक पहुंच चुका है तो ऐसे में आपको बड़े बुजुर्गों की सलाह पर ध्यान देना चाहिए। आप यदि अपनी बुद्धि और विवेक से काम करेंगे तब निश्चित रूप से आप अपने रिश्ते को खराब करते हुए नजर आ सकते हैं। आपको बड़े बुजुर्गों की मदद लेनी चाहिए। वह कहेंगे तो सोच समझ कर ही कहेंगे।
धन और लाभ के घर को देखें तो यहां पर बृहस्पति सही स्थिति में विराजमान है। साल 2021 में मकर राशि वालो को धन और लाभ प्राप्त होने वाला है। ऐसा पैसा जो कि आपने पिछले साल कहीं पर इन्वेस्ट किया था और वह आपको डूबता हुआ नजर आ रहा था, ऐसा पैसा भी वापस आता हुआ दिखेगा जो आपके लिए अच्छी खबर है। साल 2021 धन और लाभ के लिए अच्छा साल है। इस साल आपको पैसे की प्राप्ति होती रहेगी। नौकरी-पेशे वाले लोगों के लिए भी इस बार अच्छी खबरें आती हुई नजर आने वाली हैं। नई नौकरी प्राप्त हो सकती है या फिर अपनी नौकरी में ही आपके पैसे बढ़ते हुए नजर आ सकते हैं। समाज के अंदर मान-सम्मान भी बढ़ता हुआ दिखने वाला है।

  यह होंगें उपाय

  • लाभ दायक वनस्पति शमि के पौधे की जड़ को रखने से नीश्चीत लाभ दायक है
  • आप को दान मे तल का तेल- लोहा  दे तो फ़ायदा होगा
  • आपको अपने पास नीला (BLUE) रंग वस्त्र रखना है
  • इस मंत्र के प्रभाव से धन, यश और समृद्धि की वृद्धि होगी।
            ॐ ऐं क्लीं ह्रीं श्रीं सौं: 
 उपाय नित्य शनी ग्रह के जाप करे 6 मंत्र मे से जो आपको योग्य लगे वो
      श्री शनी देवता 
  1. ॐ शनैश्चराय ॐ क्रों ह्रीँ  क्रोंडाय नम: स्वाहा
  2. ॐ ह्रीँ श्रीँ मुनिसुव्रतस्वामिन् खां खीं खौं शनैश्र्चराय नम:
  3. ॐ ह्रीँ नमो लोअे सव्व साहूणं
  4. ॐ एँ ह्रीँ श्री शनैश्र्चराय नम:
  5. ॐ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम ।
  6. छायामार्तण्डसंभूतं तं नमामि शनैश्चरम ।।
  7. ॐ शं शनैश्चराय नम:
 नित्य हर शनीवार को आयंमबिल या ऐकासणा करे ( ऐक वक्त ही भोजन करे) नित्य  श्री शांतिनाथस्वामि की उपासना करे
मकर राशि 2021  by jain muni
मकर राशि 2021 by
जिन शीशू अजित
_देवी स्वप्न द्वारा निर्मित_ ८४ जिनालय समलंकृत
 सावत्थीतीर्थ धाम
_बावला, अहमदाबाद_
: 02714232612
आजीवन गुरुचरणसेवी
मुनी अजितचन्द्र विजय
Whatsapp 09824010332
Spread the love

Leave a Reply